MP में दिखेगा इलेक्ट्रिक इंजन का दम हाई स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

MP में दिखेगा इलेक्ट्रिक इंजन का दम हाई स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें

MP में दिखेगा इलेक्ट्रिक इंजन का दम..
हाई स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें



जबलपुर

 वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे ने नई उपलब्धि हासिल की है. उसने समय से पहले ही टारगेट पूरा कर लिया और अब उसके ट्रैक्स पर केवल इलेक्ट्रिक इंजिन ही दौड़ेंगे. इससे रेल यात्रियों को तो आसानी होगी ही, साथ ही रेलवे का समय और पर्यावरण भी बचेगा. दरअसल, पश्चिम मध्य रेल ने अपने पूरे रेल ट्रैक का सौ फीसदी इलेक्ट्रिफिकेशन कर लिया है. ये उपलब्धि हासिल करने के बाद WCR एक और काम कर रहा है. वह अपने परिक्षेत्र की साइडिंगों को भी इलेक्ट्रिफिफाई कर रहा है. इससे उद्योगों को आसानी होगी और रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा.



पश्चिम मध्य रेल ने अपने पूरे रेल ट्रैक का 100% इलेक्ट्रिफिकेशन कर लिया है. उसने यह टारगेट समय से पहले ही हासिल कर लिया. पूरा इलेक्ट्रिफिकेशन होने से ट्रेन के आसानी से चलने के साथ-साथ खर्च में भी भारी बचत हुई है. ये गौरव हासिल करने के बाद अब पश्चिम मध्य रेल ने एक नई दिशा कि ओर भी कदम बढ़ाया है. उसने अपने परिक्षेत्र की साइडिंगों (मालवाहन के लिए किसी फैक्टरी तक बनाई गई अप्रोच रेल लाइन) का भी इलेक्ट्रिफिकेशन करने का काम शुरू कर दिया है. साइडिंगों के इलेक्ट्रिफिकेशन से एक ओर रेल परिचालन में आसानी होगी, वहीं दूसरी ओर माल ढुलाई से राजस्व में भी वृद्धि होगी.

राहुल जयपुरिया डीपीआरओ रेलवे