मारी जाएंगी 25000 मुर्गियां, एक बार फिर मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा : केरल - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

मारी जाएंगी 25000 मुर्गियां, एक बार फिर मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा : केरल

केरल के अलप्पुझा के बाद अब कोट्टायम में भी तीन मामले सामने आए हैं, जिसके बाद 25 हजार मुर्गियों को मारने का फैसला किया गया है। 

केरल के कोट्टायम जिले में एक बार फिर से बर्ड फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। यहां के वेचुर, अयमानम और कल्लारा में बर्ड फ्लू के तीन मामले दर्ज किए गए हैं। सभी नमूनों को जांच के लिए भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भेजा गया है। अचानक से नए मामले सामने आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों का कहना है कि संक्रमण रोकने के लिए बत्तखों और मुर्गियों को मारना शुरू किया जाएगा। बुधवार को करीब 25 हजार मुगिर्यों व बत्तखों को मार दिया जाएगा। 

अलप्पुझा जिले में जारी किया गया था अलर्ट

केरल के अलप्पुझा जिले में पिछले सप्ताह ही अलर्ट जारी किया गया था। यहां के कुछ नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। इसके बाद ठाकाझी ग्राम पंचायत के वार्ड नंबर 10 में करीब 12,000 बत्तखों को मार दिया गया था। यहां पर अभी तक 140 सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं, जिसमें से 26 सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी। 


अंडे-मांस की बिक्री पर प्रतिबंध 

राज्य में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों में कइ तरह के प्रतिबंध लागू किए गए हैं। यहां बत्तखी, मुर्गी, बटेर समेत घरेलू पक्षियों के अंडे व मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। पुलिस का कहना है कि नियम का उल्लंघन करने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।