जानिए कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर क्या बोले..सीएम शिवराज - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

जानिए कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर क्या बोले..सीएम शिवराज

 जानिए कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर
क्या बोले..सीएम शिवराज




#COVID19 के नए वेरिएंट के विदेश में फैलने की सूचना है। अभी भारत में इसके मामले नहीं मिले हैं, लेकिन हमने मध्य प्रदेश में सतर्कता के लिए कुछ निर्णय लिए हैं। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के साथ ही कुछ अतिरिक्त सावधानियां बरती जाएंगी। जो लोग पिछले 1 महीने में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से दूसरे देशों से मध्यप्रदेश आए हैं, उनकी जांच भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर होगी। यदि उनमें कोई भी लक्षण दिखते हैं, तो उन्हें आइसोलेट किया जाएगा। जिनोम सीक्वेंसिंग के सैंपल की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। मैंने निर्देश दिए हैं कि जो आवश्यक दवाएं हैं, उनकी उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए। रेमडेसीविर इंजेक्शन सहित अन्य दवा, उपकरणों से लेकर ऑक्सीजन की लाइनों और ऑक्सीजन प्लांट को भी दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। अस्पतालों में भी सभी इंतजाम करने के लिए मैंने निर्देश दिए हैं। अभी रोज 58 से 60 हजार तक COVID19 टेस्ट हो रहे हैं। इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। हम भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करेंगे। हमें 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का विशेष ध्यान रखना है, क्योंकि उनका टीकाकरण नहीं हो सका है। हमने तय किया है कि कल सोमवार से स्कूल खुलेंगे लेकिन बच्चों की उपस्थिति 50% ही रखी जाएगी। यानी सप्ताह के 6 दिनों में बच्चे 3 दिन ही स्कूल जाएंगे। 50% बच्चे 3 दिन और दूसरे 50% बच्चे 3 दिन स्कूल पहुंचेंगे। स्कूलों को विकल्प के तौर पर ऑनलाइन क्लास भी जारी रखने होंगे। अभिभावक यदि बच्चों को स्कूल न भेजना चाहें, तो उनके पास ऑनलाइन क्लास का विकल्प होना चाहिए। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावक की सहमति ही जरूरी होगी। यदि वह सहमत हैं, तो ही बच्चे स्कूल जाएंगे। मध्यप्रदेश में 62.5% लोगों को COVID 19 संक्रमण से बचाव के टीके लगाये जा चुके हैं। प्रतिदिन टीका लगाया जा रहा है, लेकिन 1 दिसंबर को टीकाकरण का महाअभियान है। 


मैं सभी से आग्रह करता हूं कि जो सेकेंड डोज के लिए शेष बचे हैं, वे अपना टीकाकरण अवश्य करवा लें। मैं कल कलेक्टर्स, एसपी के साथ  COVID19 के संबंध में वीसी के माध्यम से बैठक एवं समीक्षा कर संबंधित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दूंगा। प्रदेश पूरी तरह से अलर्ट पर रहेगा।  मैं क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों से 1 दिसंबर को चर्चा करूंगा। सबको हम तैयार रखेंगे कि तीसरी लहर आये, तो उससे पूरी क्षमता से लड़ सकें। 


बिना समाज के सहयोग के यह लड़ाई जीतना कठिन है। पिछली बार भी हम सबके सहयोग से जीते हैं।  मेरा सभी प्रदेशवासियों से आग्रह है कि जागरुक रहें, मास्क लगायें और यथासंभव दूरी बनाये रखें, हाथ पहले की तरह साफ करते रहें। 


जरा भी लक्षण दिखे, तो तुरंत टेस्ट करवायें। प्रमुख रूप से हमारे दो शहरों में भोपाल एवं इंदौर से ही कुछ पॉजिटिव प्रकरण आ रहे हैं। इनकी संख्या भी ऐसी नहीं है कि हमारे मन में डर पैदा करे, लेकिन सावधानी जरूरी है। टेस्ट, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और अस्पताल ले जाने तथा चिकित्सा जैसी सभी व्यवस्था हम करेंगे। अफ्रीका और दूसरे देशों में जो यह नया वैरिएंट है, ज्यादा तेजी से फैलता है, ऐसे समाचार आ रहे हैं। इसलिए सावधानी आवश्यक है। मध्यप्रदेशवासियों से आग्रह है कि बिलकुल भी असावधान न रहें। संक्रमण फैलने से रोकने के लिए जो नियम हैं, उनका पालन अवश्य करें। सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हमारी कोशिश रहेगी कि तीसरी लहर न आये।

  #MPFightsCorona