प्रदेश में अब ऑक्सीजन के परिवहन की नहीं पड़ेगी आवश्यकता... स्वास्थ्य मंत्री मध्यप्रदेश - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

प्रदेश में अब ऑक्सीजन के परिवहन की नहीं पड़ेगी आवश्यकता... स्वास्थ्य मंत्री मध्यप्रदेश

प्रदेश में अब ऑक्सीजन के परिवहन की
नहीं पड़ेगी आवश्यकता...
स्वास्थ्य मंत्री मध्यप्रदेश




लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा है कि अब प्रदेश में स्वास्थ्य संस्थाओं में आक्सीजन को परिवहन से लाने की जरूरत नही है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी गुरुवार को संत हिरदाराम नगर सिविल अस्पताल में नव निर्मित  ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे । 


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा है कि एक वर्ष पहले जब प्रदेश की स्वास्थ्य संस्थाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति परिवहन पर निर्भर थी तब की स्थिति बहुत कठिन थी। कोरोना की दूसरी लहर में सड़क, रेल  और यहां तक कि हवाई मार्ग से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई। ऑक्सीजन की आपूर्ति स्वास्थ संस्थाओं में निर्बाध रूप से हो इस को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाना शुरू किए गए। 


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि  प्रदेश में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 190 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें से 88 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार में लगातार कार्य किया जा रहा है। 


स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि कोरोना की तीसरी लहर हमें प्रभावित नहीं करें।  हमारे अस्पतालों को ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़े, जिसमें आईसीयू और ऑक्सीजन के बेड्स की  जरूरत पड़े। इसके बाद भी सरकार पूरी तरह से तैयार है। स्वास्थ्य संस्थाओं में पर्याप्त ऑक्सीजन बेड्स, आईसीयू बेड्स, पीआईसीयू सहित  अन्य स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य किए जा रहे है। विधायक श्री रामेश्वर शर्मा ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। संचालक एनएचएम डॉ. पंकज शुक्ला, सीएमएचओ डॉ.प्रभाकर तिवारी भी उपस्थित थे।