चंदा की राखियाँ- होंगी आकर्षण का केंद्र कलाइयों में बंधी राखी देगी, चीता संरक्षण का संदेश... - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

चंदा की राखियाँ- होंगी आकर्षण का केंद्र कलाइयों में बंधी राखी देगी, चीता संरक्षण का संदेश...

 चंदा की राखियाँ- होंगी आकर्षण का केंद्र
कलाइयों में बंधी राखी देगी, चीता संरक्षण का संदेश...



-मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश अफ्रीका चीता का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। पालपुर कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीता परियोजना के अंतर्गत चीता संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के लिये वन विभाग ने मादा चीता चंदा के नाम से 10 हजार राखी बांटने और आस-पास के लोगों को 'चंदा की राखी' बांधने की अनूठी पहल शुरू की है।


यह राखियाँ स्थानीय निवासियों के अलावा कूनो के आस-पास रहने वाले लोग रक्षाबंधन के दिन अपनी बहनों से राखी बंधवायेगें। साथ ही वन विभाग, चीता परियोजना के संबंध में जरूरी जानकारियाँ स्थानीय नागरिकों से साझा करेगा। ये राखियाँ 'चीता और वन्यप्राणी' की रक्षा के प्रति नागरिकों का संकल्प का काम करेगी।


वन विभाग ने वन्य जीवन के प्रति संवेदनशील बनाने के लिये 'चिंटू चीता' नाम से शुभांकर भी जारी किया है। नागरिकों को कुनो में चीता आगमन के प्रति जागरूक और संवेदनशील बनाने का यह अभियान निरंतर चलेगा। चिंटू, मिंटू और चंदा चीता के चित्रों वाली एक कलाई बैंड भी वितरित की जा रही है।