कृषि मंत्री का दावा गेहूँ की खरीद में खुद का रिकॉर्ड तोड़ेगा मध्यप्रदेश - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

कृषि मंत्री का दावा गेहूँ की खरीद में खुद का रिकॉर्ड तोड़ेगा मध्यप्रदेश

कृषि मंत्री का दावा
गेहूँ की खरीद में  खुद का रिकॉर्ड तोड़ेगा मध्यप्रदेश




 कृषि मंत्री कमल पटेल ने एक वक्तव्य में बताया कि कोरोना के इस संकट में भी केंद्र की मोदी सरकार और मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह की सरकार किसानों की सेवा में तैयार खड़ी है। हमने गेहूं  की खरीद में भी कीर्तिमान स्थापित किया है ,अभी तक 1 करोड़ 8 लाख 173 मीट्रिक टन गेहूं  किसानों से खरीद कर रिकॉर्ड बना चुके है। 

इससे किसानो के खाते में 21 हजार 334 करोड़ 32 लाख रुपये किसानो के खाते में जाएंगे और अभी तक 1 हजार 522 करोड़ से भी ज्यादा राशि किसानो के खाते में डाली जा चुकी है। 

माननीय मुख्यमंन्त्री शिवराज सिंह के मार्गदर्शन में 4660 खरीदी केंद्र स्थापित किये गए है जिसमे गेहूं की खरीदी की जा रही है।

मंत्री पटेल ने आगे बताते हुए कहा कि इन खरीदी केंद्रों में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए एसएमएस सिस्टम से हमने छोटे किसानों से गेहूं पहले खरीदा, इससे छोटे किसानों को लाभ हुआ। 

पिछले वर्ष भी कोरोना संकट में मुख्यमंन्त्री जी के मार्गदर्शन में 1 करोड़ 29 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद कर मध्यप्रदेश देश मे पहले नंबर पर आया था। इस बार भी चूंकि 15 मई आखिरी तारीख थी जिसे अब किसानों की मांग के अनुरूप आगे बढ़ा कर 25 मई कर दिया गया है, और मुख्यमंत्री जी ने घोषणा कर दी है कि किसानों का एक एक दाना खरीदा जायेगा जो कि प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा देखे गए सपने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है  जिसमे 2022 तक किसानों की आय को दो गुना करने का लक्ष्य है।

मैं इस खरीदी में लगे हमारे सहकारिता विभाग, कृषि विभाग और खाद्य विभाग के कर्मचारियों को बधाई देता हूं जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डाल कर किसानों की फसल का उपार्जन किया। मैं किसान भाइयों को भी बधाई देता हूँ जिन्होंने पसीना बहा कर इतना गेहू उत्पादन किया और मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने इस कार्य मे किसानों को बेहतरीन सिंचाई की सुविधा भी उपलब्ध कराई, जिससे हम आज देश के लोगो को दो समय का भोजन उपलब्ध करा सकते है इस कोरोना के संकट में माननीय प्रधानमंत्री मोदी ने देश के गरीब लोगों को इसी उत्पादन के चलते आठ महीने का अनाज उपलब्ध कराया ,इसलिए सभी को बहुत बहुत बधाई।



कृषि मंत्री कमल पटेल