ईसाइयों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है गुड फ्राइडे.. जानिए हर एक बारीक पहलु... - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

ईसाइयों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है गुड फ्राइडे.. जानिए हर एक बारीक पहलु...

ईसाइयों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है 
गुड फ्राइडे..
जानिए हर एक बारीक पहलु...





गुड फ्राइडे दुनिया भर के ईसाइयों द्वारा बड़ी विनम्रता और श्रद्धा के साथ मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन को याद किया जाता है जब परमेश्वर के पुत्र को सूली पर चढ़ाया और दफनाया गया था। ईसाई मान्यता के अनुसार, यीशु को गुड फ्राइडे पर क्रूस पर चढ़ाया गया था - जिसे ईस्टर के रूप में चिह्नित किया गया है।


ईसाई धर्म के लोगों के लिए ये पर्व बेहद ही खास होता है। इस दिन को शोक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग चर्च जाकर भगवान यीशु को याद करते हैं। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी कहते हैं।


गुड फ्राइडे में 'गुड' शब्द का अर्थ पवित्र है। हालांकि, दुनिया के कई हिस्सों में, गुड फ्राइडे एक घोषित सार्वजनिक अवकाश है।


जानिए कब है... गुड फ्राइडे...
गुड फ्राइडे 2021: तिथि


ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, तिथि एक वर्ष से दूसरे वर्ष में भिन्न होती है। इस वर्ष, गुड फ्राइडे 2 अप्रैल, 2021 को मनाया जाएगा, जबकि ईस्टर रविवार रविवार, 4 अप्रैल, 2021 को पड़ेगा। गुड फ्राइडे का सार बुराई पर अच्छाई की जीत से है।


 इस दिन ईसाई श्रद्धालु क्या करते हैं?


इस दिन, यीशु मसीह को क्रूस पर चढ़ाया गया था और क्रूस पर बांध दिया गया था। इस प्रकार, ईसाई धर्म के लोग इस दिन अपने दुख और दुख की भावनाओं को दिखाने के लिए काले रंग के कपड़े पहनते हैं।


हालांकि, इन सभी के बीच आम बात यह है कि वे सभी प्रार्थनाओं को शामिल करते हैं। कुछ लोग इस दिन खाने से परहेज करते हैं तो कुछ व्रत रखते हैं। चर्च में लोग इख्ठा होते हैं और ठीक 3:00 बजे प्रार्थना सभा शुरू होती है। इस दिन गिरजाघरों में घंटा न बजाकर लकड़ी के खटखटे बजाए जाते हैं। लोग चर्च में क्रॉस चूमकर भगवान का स्मरण करते हैं। इस दिन दान-धर्म के कार्य किए जाते हैं।


 जानिए क्या है..? गुड फ्राइडे प्रतीक


क्रूस या क्रॉस गुड फ्राइडे के सबसे महत्वपूर्ण प्रतीकों में से एक है जो दर्शाता है कि यीशु की मृत्यु कैसे हुई थी। इसके अलावा, गुड फ्राइडे के अन्य प्रतीकों में शोक को दर्शाने के लिए क्रॉस, चित्रों और मूर्तियों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला काला कपड़ा शामिल है।


पेज