Breaking

शनिवार, 3 अप्रैल 2021

दादा साहब फाल्के 2021 पुरस्कार से नवाजे जाएंगे साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत

 दादा साहब फाल्के 2021 पुरस्कार से नवाजे जाएंगे साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत




नई दिल्ली. अभिनेता-राजनीतिज्ञ रजनीकांत को भारत के सर्वोच्च फिल्म सम्मान, 2019 के लिए दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. सूचना और प्रसारण मंत्री श्री जावड़ेकर ने लिखा, “भारतीय सिनेमा जगत के सबसे महान अभिनेताओं में से एक, भारतीय सिनेमा के इतिहास में रजनीकांत जी को दादासाहेब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा करने में खुशी हुई.  वर्ष 2019 के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा पिछले साल की जानी चाहिए थी, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दी गई थी, जैसा कि 2019 के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार थे. निर्णायक मंडल में पुरस्कार के लिए रजनीकांत का चयन करने वाले गायक आशा भोसले और शंकर महादेवन थे.


70 साल के रजनीकांत भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित सितारों में से हैं. उन्होंने 1975 की तमिल फिल्म अपूर्वा रागंगल में अपनी शुरुआत की और बिल्लू, मुथु, बाशा, शिवाजी और उत्साही जैसी सुपरहिट फिल्में दीं. रजनीकांत ने कई बॉलीवुड हिट्स जैसे हम और चालबाज़ में भी अभिनय किया. उनकी पिछली कुछ फ़िल्में कैला और 2018 में 2.0, 2019 की पेटा और दरबार पिछले साल आई थीं. रजनीकांत आगामी अन्नात्थे में दिखाई देंगे.


आपको बता दें कि पीएम मोदी ने भी रजनीकात को ट्वीट करके बधाई दी है.


पिछले दिसंबर में, रजनीकांत ने हाई ब्लड प्रेशर की  वजह से अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था. जिसके बाद उन्होनें राजनीतिक पार्टी शुरू करने की योजना रद्द कर दी थीं. डिस्चार्ज होने के दो दिन बाद, उन्होंने एक बयान में कहा: “अत्यंत दु: ख के साथ मैं कहता हूं कि मैं राजनीति में प्रवेश नहीं कर सकतामैं अकेले ही इस निर्णय की घोषणा करते हुए जिस पीड़ा से गुजरा हूं, वह मैं जानता हूं. चुनावी राजनीति में प्रवेश किए बिना, मैं जनता की सेवा करूंगा. मेरा यह फैसला मेरे प्रशंसकों और लोगों को निराश करेगा लेकिन कृपया मुझे माफ कर दें. ”


पीआईबी इंडिया ने घोषणा की कि दादा साहब फाल्के पुरस्कार 3 मई 2021 को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2019 के वितरण के साथ दिया जाएगा.


सिनेमाई उपलब्धि में उत्कृष्टता के लिए सम्मानित दादा साहब फाल्के, फिल्म में सर्वोच्च सम्मान है और सरकार द्वारा सम्मानित किया जाता है.  इस पुरस्कार से 2018 में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन नवाजा गया था.



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार