Breaking

बुधवार, 10 फ़रवरी 2021

जंग जीतने से कम नहीं है... मुख्यमंत्री ग्रामीण कामगार सेतू योजना से लाभान्वित होना.. 11 सौ का लक्ष्य,10 हजार आवेदन..

जंग जीतने से कम नहीं है...
मुख्यमंत्री ग्रामीण कामगार सेतू योजना
से लाभान्वित होना..
11 सौ का लक्ष्य,10 हजार आवेदन..







*मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ कामगार योजना विक्रेता ₹10000 के लोन के लिए आवेदनों की लगी झड़ी*


*ग्यारह सौ का लक्ष्य, 700 हितग्राहियों को मिल चुका लोन*


*आठ हजार लोगो ₹10000 के लोन के लिए किया आवेदन*



*छोटे दुकानदारों के लिए बनाई गई योजना में सक्षम और बैंक में लाखो हजारों जमा वाले जिनके नाम से कार और बाइक लोन वह भी कर रहे हैं 10000 के लोन के लिए आवेदन।*



*पात्र हितग्राहियों को लाभ देने के लिए बैंक और जनपद को करना पड़ रहा है मशक्कत*



(अमित श्रीवास्तव-सिवनी-छपारा)


 प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा जुलाई 2020 में मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता अंतर्गत कामगार सेतु योजना प्रारंभ की गई जिसके तहत पथ विक्रेता मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता अंतर्गत कामगार सेतु पोर्टल पर ₹10000 के लोन हेतु लिंक ओपन की गई है अतः आइसक्रीम, फल, समोसा/कचोरी, ब्रेड, बिस्कि fcट, मुर्गी/अंडा कपड़ा, छोटे बर्तन, जूते चप्पल, झाडू , केश शिल्पी , हाथठेला चालक, कुम्हार, साइकिल/मोटरसाइकिल रिपेयरिंग, बढ़ाईगिरी, ग्रामीण शिल्पी बुनकर, धोबी, टेलरिंग आदि के व्यवसायी लोन हेतु आवेदन कर सकते है।


*19 वर्षीय साइको आशिक गिरफ्तार* *50 से अधिक लड़कियों के उत्पीड़न का आरोप...* *"जानिए क्या है इस सिरफिरे की कहानी"*


यहां रईसों को भी चाहिए..10 हजार का लोन..


प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना में पात्र हितग्राहियों से ज्यादा सक्षम और पैसे वाले लोग भी आवेदन कर रहे हैं जिनके खातों में लाखों रुपए का लेन-देन है। इतना ही नहीं कार और बाइक का लोन भी चल रहा है इनके आवेदनों को देखकर बैंक मैनेजर भी हैरान है। जिसको लेकर जनपद पंचायत और बैंक अधिकारी पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ मिल सके जिसको लेकर मशक्कत कर रहे हैं।


*महंगाई और कृषि कानून वापस लेने* *कांग्रेस का बस स्टैंड में धरना प्रदर्शन..*


11 सौ का लक्ष्य,10 हजार आवेदन..


जनपद पंचायत छपारा को ग्यारह सौ हितग्राहियों को इस योजना का लाभ देना है जिसको लेकर अब तक 700 हितग्राहियों को लाभ दिया जा चुका है। जनपद पंचायत कार्यालय छपारा से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री कामगार सेतु योजना से ₹10000 का लोन लेने को लेकर अब तक आठ हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। बैंक अधिकारी और जनपद पंचायत के अधिकारियों की माने तो ऐसे ऐसे लोग भी ₹10000 के लोन के लेकर आवेदन कर रहे हैं जिनके पास कार मोटरसाइकिल का लोन है और उनका लोन चल रहा है। वह भी आवेदन कर रहे हैं ऐसे में पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने में मशक्कत करनी पड़ रही है। हालांकि जनपद पंचायत छपारा के द्वारा लक्ष्य के करीब काम पहुंच चुका है 700 हितग्राहियों को इस योजना से छपारा क्षेत्र की अलग-अलग छह बैंकों से 10000 का लोन दिया जा चुका है। बैंकों में 10000 के लोन को लेकर ऐसे ऐसे मामले भी पहुंच रहे हैं पत्नी और पति अलग-अलग बैंक में आवेदन 10000 के लोन के लिए कर रहे हैं इतना ही नहीं कई शिक्षित बेरोजगार युवाओं ने भी 10000 के लोन के लिए आवेदन किया है। हालांकि युवाओं फिर ने आवेदन वापस ले लिया है।


*दबंगो के कब्जे से परेशान महिला.. कलेक्ट्रेट गेट के अनशन पर बैठी...* *माँगे पूरी न होने पर किया आत्मदाह का ऐलान*.


असली हितग्राही ही नहीं कर पा रहे योजना के लिए आवेदन


 जबकि यह योजना छोटे दुकानदार जो फुटपाथ में दुकान लगाकर छोटे-मोटे कामकाज किया करते हैं उनको कोरोना काल आई तंगी से उभारने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह योजना प्रारंभ की है जो छोटे दुकानदारों के लिए काफी फायदेमंद है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पब्लिक डोमेन एमपी ऑनलाइन से आवेदन करने को लेकर व्यवस्था की गई है जिसमें एमपी ऑनलाइन सेंटर संचालित करने वाले संचालकों उन्होंने सबका आवेदन कामगार पथ विक्रेता सेतु पोर्टल में आवेदन किया है जिससे अधिक आवेदन पहुंच रहे हैं जिसमें अब पात्रों को 10000 का लोन देने के लिए बैंक से लेकर जनपद और इसमें लगे अमले को मशक्कत करना पड़ रहा है।


*Covid-19 और Vaccines से जुड़ी अफ़वाहों को..* *अपने प्लेटफार्म से हटाएगा Facebook ...*


इनका कहना है 

लोकेश नारनौरे:- जनपद पंचायत छपारा सीईओ 

स्टेट बेंडर कामगार सेतु योजना के तहत जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली पंचायतों के 700 हितग्राहियों को बैंक द्वारा ₹10000 की राशि लोन स्वीकृत कराई गई है 11100 का लक्ष दिया गया था अब तक 8000 आवेदन प्राप्त हुए हैं पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने जनपद बैंक के कर्मचारी इस कार्य में लगे हैं।



*यह कैसा विस्थापन.. साहब* *आखिर हम भी इंसान हैं...* *विस्थापितों ने किया कलेक्ट्रेट कार्यालय का घेराव*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार





कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार