Breaking

गुरुवार, 21 जनवरी 2021

कोरोना वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में लगी आग..5 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

कोरोना वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में लगी आग..5 की मौत, PM मोदी ने जताया दुख





कोरोना वैक्सीन निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित प्लांट में गुरुवार को अचानक आग लगने से अफरा तफरी का माहौल मच गया आग इतनी भयानक थी कि घंटों मशक्कत के बाद आग को जैसे-तैसे काबू में लाया गया इस दुर्घटना के दौरान प्लांट के पांच लोगों की मौत हो चुकी है वही 9 लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन के तहत बचाते हुए अस्पताल में भर्ती कराया गया है आपको बता दें कि देश में सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वी कोरोनावायरस इन बना रही है जो कि विश्व स्तरीय मशीनरी से लैस है।


*इंदौर गैंग रेप कांड में आया नया मोड़* *शिकायतकर्ता ने बनाई थी गैंगरेप की मनगढ़ंत कहानी* *पढ़िए सनसनीखेज खुलासा*


जानिए आखिर कैसे हुआ यह हादसा


प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार की दोपहर करीब पौने तीन बजे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के परिसर में स्थित एसईजेड 3 भवन के चौथे और पांचवें तल पर आग लग गई. जिसके बाद आग बुझाने वाले पानी के 15 टैंकरों को काम में लगाया गया और शाम करीब साढ़े चार बजे उसपर काबू पा लिया गया. अधिकारियों ने बताया कि आग लगने से फर्नीचर, तार, कैबिन जलकर राख हो गए हैं. जहां आग लगी, उन तलों पर कोई महत्वपूर्ण मशीनरी अथवा उपकरण नहीं रखे थे.


महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में SEZ-3 मंजिल इलाके की बिल्डिंग में आग लगी. वहां पर वेल्डिंग का काम हो रहा था. जिसकी वजह से आग लग गई. इस घटना में 5 लोगों की मृत्यु हुई है।




वहीं महापौर मुरलीधर मोहोल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि आग की घटना में जान गंवाने वाले पांच लोग भवन के तल पर काम कर रहे थे. उन्होंने कहा कि अग्निशमन अधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान शव बरामद किये.


बताया जा रहा है कि जिस भवन में आग लगी वह सीरम केन्द्र की निर्माणाधीन साइट का हिस्सा है और कोविशील्ड निर्माण इकाई से एक किमी दूर है, इसलिए आग लगने से कोविशील्ड के निर्माण पर कोई असर नहीं पड़ा है.


*यहाँ दुष्कर्म पीड़िता बालिका ने* *नींद की गोलियां खाकर की आत्महत्या..* *आखिर सरकारी आश्रम ग्रह में कैसे मिली नींद की गोलियां...??*


पीएम नरेंद्र मोदी ने हादसे पर जताया दुख




सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्लांट में हुए हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में आग की वजह से हुई मौतों से वे बेहद दुखी हैं इस दुख की घड़ी में उनकी संवेदनाएं उन लोगों के परिवार के साथ हैं जिन्होंने अपनी जान इस दुर्घटना में गवाही है मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।


 *कमलनाथ की खाट पंचायत पर* *शिवराज का कटाक्ष..*


महाराष्ट्र सीएम ने दिए जांच के आदेश


आग लगने की घटना पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दुख जताया और जांच के आदेश दे दिये हैं. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिये हैं. उद्धव शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यूनिट का दौरा भी करेंगे. यह जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गयी है।


*एमपी में बन सकता है..* *"फिजियोथैरेपी परिषद"* *शिवराज सिंह चौहान*


कोरोना वैक्सीन को नहीं हुआ कोई नुकसान


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि आग की घटना से कोविशील्ड टीकों के निर्माण को कोई नुकसान नहीं हुआ है. कोरोना के राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के लिए ‘कोविशील्ड' टीके का निर्माण सीरम संस्थान के मंजरी केन्द्र में ही किया जा रहा है।


*है लखपति..* *लेकिन नहीं छूट रहा..* *प्रधानमंत्री आवास का मोह..*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार