16 जनवरी से होगा..कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ जानिए किसे कब और कैसे लगेगी वैक्सीन - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

16 जनवरी से होगा..कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ जानिए किसे कब और कैसे लगेगी वैक्सीन

16 जनवरी से होगा कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ

जानिए किसे.. कब.. और कैसे.. लगेगी वैक्सीन





 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कल पूरे देश में कोविड वैक्सीनेशन का शुभारंभ किया जा रहा है जिसके चलते जबलपुर में भी कल कोरोना वैक्सीन का शुभारंभ होगा जिसकी जानकारी कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने प्रेसवार्ता कर जानकारी दी कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया प्रथम  चरण में हैल्थ केयर वर्कर को यह वैक्सीन निःशुल्क उपलब्ध कराया जायेगा। 


आगे पढ़ें :-*गोल्ड मेडल जीत कर आए युवा खिलाड़ियों का छपारा में हुआ जोरदार स्वागत*


जबलपुर जिले के इन सात केंद्रों में होगी वैक्सीनेशन की शुरुआत 

1जिलाचिकित्सालय विक्टोरिया अस्पताल 

2 मेडीकल कॉलेज 

3. सेंट्रल रेल्वे अस्पताल 

4. प्राथ.स्वा.केन्द्र कटंगी 

5. सामु.स्वा.केन्द्र सिहोरा 

6. सामु.स्वा.केन्द्र पनागर 

7. सामु.स्वा.केन्द्र शहपुरा 

पर वैक्सीनेशन किया जायेगा। जो सभी वैब कास्टिंग के प्रसारण के माध्यम से केन्द्रीय प्रारंभ के साथ जोडी जायेगी। वहीँ कोविड टीकाकरण तीन चरणों में किया जायेगा। प्रथम चरण में हैल्थ केयर वर्कर दूसरे चरण में फंट लाईन वर्कर जैसे पुलिस एवं डिफेंस कर्मचारी, राजस्व कर्मचारी, नगर एवं पंचायतों के कर्मचारी को टीकाकरण दिया जायेगा तथा तीसरे चरण में 50 वर्ष की आयु से उपर तथा 50 वर्ष की आयु से कम कोमार्विड लोगों को टीका लगाया जायेगा। मध्यप्रदेश में प्रथम चरण में लगभग 4.17 लाख हैल्थ केयर वर्कर्स को चरणबद्ध तरीके से वैक्सीनेट किया जायेगा। शुरू के पहले हफ्ते में 150 , दूसरे हफ्ते में 177 स्वास्थ्य संस्थाओं के संबंध हैल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण किया जायेगा एवं 28 दिवस के पश्चात् इन्हीं हैल्थ केयर वर्कर्स को दूसरी डोज भी लगाई जायेगी। चरणबद्ध तरीके से प्रदेश के सभी 4.17 लाख हैल्थ केयर वर्कर्स का समयबद्व टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा।जिसके अंतर्गत जिले में 12675 पंजीकृत लोगों को वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित किया जायेगा।


यह भी पढ़ें :- *ट्रैक्टर पलटने से दर्दनाक हादसा..* *जिंदा-जले ट्रैक्टर सवार..*




प्रदेश को प्रथम चरण में कोविडशील्ड वैक्सीन के 5.065 लाख डोज प्राप्त हो चुके हैं।जिले में 28030 वैक्सीन की डोज प्राप्त हुई है। यह वेक्सीन सभी जिलों को आवश्यकतानुसारआवंटित की गई है। यह वेक्सीन राज्य शासन एवं केन्द्र सरकार के हैल्थ केयर वर्कर, प्राईवेट संस्थाओं के हैल्थ केयर वर्कर्स एवं आर्डफोर्स के हैल्थ केयर वर्कर्स के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। वहीँ कलेक्टर ने बताया प्रत्येक सेशन साईड पर 3 कमरों की व्यवस्था होगी।




 वेटिंग हाल, वैक्सीनेशन कमरा ,आब्जरवेशन कमरा इसके अतिरिक्त प्रत्येक साइड पर पानी पीने की व्यवस्था, शौचालय आवश्यक संसाधन जैसे सीरिंज, मास्क, सेनेटाईजर एवं बायोमेडीकल वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था की जायेगी। प्रत्येक टीकाकरण साइड पर 6 लोगों की एक टीम पदस्थ होगी जिसमें 1 सुरक्षा गार्ड, 1 वेरिफायर, 2 वेक्सीनेटर, 1 एएनएम/आंगनवाडी कार्यकर्ता, 1 चिकित्सक पदस्थ किया जायेगा। जिले पर पर्याप्त रिजर्व टीम का प्रबंध किया गया है 1 हफ्ते में 4 दिन टीकाकरण किया जायेगा। प्रत्येक वैक्सीनेशन सेशन में 100 लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। टीकाकरण का समय प्रातः 9 बजे से सांय 5 बजे तक होगा (मंगलवार, शुक्रवार, रविवार, एवं राष्ट्रीय अवकाश दिवस छोडकर)। 


पढ़ना न भूलें :- *नसबंदी ऑपरेशन के दौरान हुई* *महिला की मौत..* *डॉक्टरों पर लगे लापरवाही का आरोप..*


प्रत्येक सेशन में आने वाले एचडब्ल्यूसी का चयन कोविन पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। हर व्यक्ति को जिसको टीका लगना है उसके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर टीका लगाने का स्थान एवं समय एक दिन पूर्व सूचित किया जायेगा। एईएफआई मैनेजमेंट हेतु प्रत्येक साइड पर एक चिकित्सक , एनाफाईलेक्सिस किट और1 एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी। चिकित्सा महाविद्यालयों को भी एईएफआई मैनेजमेंट के लिए तैयार किया गया है। 


खबरों में खास...*जानिए ऐसा क्या हुआ..जो..??* *छात्रा के परिजनों ने की* *पूर्व बीजेपी विधायक की पिटाई..*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार