Breaking

मंगलवार, 19 जनवरी 2021

Adhaar Card Update: अब घर बैठे कर सकेंगे बदलाव.. जानिए आधार अपडेट करने का तरीका

Adhaar Card Update: 
अब घर बैठे कर सकेंगे बदलाव..
जानिए आधार अपडेट करने का तरीका




आधार कार्ड भारत देश की जनता का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। शुरुआती तौर पर जल्दबाजी में बने इस दस्तावेज में समय बदलने के साथ-साथ लोगों की जानकारियां भी अपडेट करने की आवश्यकता पड़ी। जिसे लेकर के पूरे देश में आधार अपडेशन के सेंटर खोले गए हैं जहां जाकर व्यक्ति अपने आधार कार्ड में नाम पता मोबाइल नंबर सहित अन्य बदलाव भी करवा सकता है। लेकिन यह प्रक्रिया काफी जटिल भी होती जा रही है ।कई सेंटरों में तो बकायदा इस काम को करने के लिए अलग से पैसे की मांग भी की जाने लगी। यही कारण है कि सरकार ने समय-समय पर कार्ड धारक के द्वारा खुद ही बदलाव किए जाने की सुविधाएं मुहैया कराई कुछ माह पूर्व इस सुविधा में आप सिर्फ अपने घर के एड्रेस को ही अपडेट कर सकते थे और इसके अलावा किसी भी डिटेल को अपडेट करने के लिए आपको सेंटर के चक्कर लगाने पड़ते थे या यू कहे तो आपको किसी भी तरीके के बदलाव के लिए सेंटर पर ही निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन एक बार फिर से आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करने के लिए सरकार एक नई सुविधा प्रदान कर रही हैं। जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने आधार कार्ड की मूलभूत जानकारी में बदलाव कर सकते है।


*सोने चांदी के भावों में उछाल..* *जानिए क्या है..??* *बाज़ार का हाल..*


जानिए आखिर कैसे घर बैठे कर सकेंगे आधार कार्ड अपडेट...


अगर आप भी घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या यूं कहें तो नाम पता मोबाइल नंबर जैसी जानकारियों में सुधार करना चाहते हैं तो आप इस कार्य के लिए आपको आधार केंद्र के सेंटर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सामान्यतः देखा गया है कि आधार कार्ड सभी जगह पर मुख्य दस्तावेज के रूप में माना जाने लगा है और ऐसे में आम आदमी को तब परेशानी का सामना करना पड़ता है जब उसके अन्य दस्तावेजों की जानकारी उसके आधार कार्ड से मेल नहीं खाती और ऐसे समय में उसे अपने आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करने की आवश्यकता पड़ती है देश के नागरिकों की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए  UIDAI (The Unique Identification Authority of India) के द्वारा शुरू की गई नई सुविधा के अनुसार आप अपने घर में बैठे हुए अपने आधार से जुड़ी कई जानकारियां अपडेट कर पाएंगे।


*दर्दनाक सड़क हादसा:* *बेकाबू ट्रक ने फुटपाथ पर सो रहे 15 लोगों को रौंदा..*


यहां जानिए आधार कार्ड धारक क्या-क्या बदलाव स्वयं कर सकता है




आधार कार्ड अपडेशन से जुड़ी इस नई सुविधा का लाभ उठाते हुए आप अपने घर बैठे अपने स्मार्ट मोबाइल से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इस सुविधा के तहत आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम, अपने घर का पता, अपनी जन्मतिथि, अपना मोबाइल नंबर, यहां तक की आप अपना ईमेल एड्रेस और भाषा को घर बैठे ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। लेकिन इस सुविधा के दौरान आप अपने आधार कार्ड में अपने परिवार / अभिभावक की डिटेल और बायोमैट्रिक अपडेट जैसे बाकी काम नहीं कर पाएंगे। इन अपडेट्स के लिए आपको निकटतम आधार सेवा केंद्र पर ही संपर्क करना होगा।


*बैंक के चपरासी ने छत से लगाई छलांग..* *जानिए क्या है..??* *जेब मे रखी चिठ्ठी का राज...*


केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ


जब भी किसी नई सुविधा का शुभारंभ होता है तो उसके साथ ही शुरू हो जाती है जालसाजी और इन बातों को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा का लाभ लेने के लिए भी कुछ नियम व शर्तें लागू की गई है जिनके अनुसार इस सुविधा का लाभ सिर्फ वही लोग ले सकेंगे जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किया है क्योंकि यह प्रक्रिया पूर्णता ऑनलाइन है इसलिए इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ओटीपी की जरूरत पड़ेगी जो कि आधार के साथ जुड़ा हुआ है इस वजह से आधार में अपडेट कराने के लिए नंबर आधार कार्ड धारक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही पूरी प्रक्रिया को अंजाम देना होगा।


*ठगबाजों ने NEET को बनाया निशाना..* *20 लाख रुपयों में दिलवा रहे थे एडमिशन..*


यहां विस्तार से समझिये कि कैसे कर सकेंगे घर बैठे आधार अपडेट





1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.

2. यहां आपको ‘MY Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाना होगा.

3. इसके बाद ‘Update your Demographics Data Online’ पर क्लिक करना होगा.

4.  यहां क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे.

5. इसके अलावा आप डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर भी विजिट कर सकते हैं.

6. अब यहां आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें.

7. नए खुले पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा

8. इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा.

9.  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें.

10. अब नए खुले पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और  एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट

11. नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा.

12. इसके बाद आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा. 

13. सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके बाद सेव चेंज कर देना है.


ध्यान रखें कि नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना चाहिए. आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपलोड कर सकते हैं।


*प्रेमी के साथ मिलकर* *बेटी ने की पिता की हत्या* *फिर लाश की बदबू मिटाने* *डालती रही परफ्यूम..*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार






कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार