सिर्फ कैलेंडर नहीं बदला.. बदल गए ये खास नियम... जानिए आपकी जेब मे कितना असर होगा.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

सिर्फ कैलेंडर नहीं बदला.. बदल गए ये खास नियम... जानिए आपकी जेब मे कितना असर होगा..

सिर्फ कैलेंडर नहीं बदला..
बदल गए ये खास नियम...
जानिए आपकी जेब मे कितना असर होगा..




अंग्रेजी कैलेंडर बदल चुका है और इसके साथ ही आगाज हो गया है 2021 का.... पूरा देश 2021 के आगमन का जश्न मना रहा है। सभी जगह खुशियों की बहार है और लोग अपने अपने तरीके से एक दूसरे को शुभकामनाएं भी दे रहे हैं। लेकिन आपको बता दें कि नए साल में आपके घर का सिर्फ कैलेंडर ही नहीं बदला है बल्कि आपकी जिंदगी से जुड़े बहुत सारे नियम और कानून बदल गए हैं। आपको बता दें कि आपकी जिंदगी से जुड़ी हुई कई महत्वपूर्ण चीजों जैसे मोबाइल, कार ,एलपीजी सिलेंडर, बिजली ,सड़क और बैंकिंग जैसी तमाम जरूरी चीजों के लिए नए नियम लागू हो गए हैं। और खास बात यह है कि इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ेगा। आइए आपको बताते हैं नए साल से लागू हो रहे नए नियमों के विषय में... तो जानिए इन नए नियमों के बदलाव से आपकी जेब में कितना असर पड़ेगा..


*पहले बंधक बनाकर किया सामूहिक दुष्कर्म* *और अब जान से मारने की दी जा रही धमकी....*


नए साल में यूपीआई (UPI) पेमेंट पर लगेगा एक्स्ट्रा चार्ज




टेक्नोलॉजी के इस युग में हर एक चीज डिजिटल होती जा रही है और अब तो पैसों के लेनदेन को भी डिजिटल किया जा चुका है ।अब तक आप बड़ी आसानी से डिजिटल पैसों का लेनदेन कर लिया करते थे। लेकिन 1 जनवरी 2021 से amazon.pay गूगल पे,(Google Pay) और फोन पे (Phone Pay)जैसे प्लेटफॉर्म ओं से पैसे का लेनदेन करने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ सकता है आपको बता दें कि एनपीसीआई(NPCI) ने 1 जनवरी से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली यूपीआई पेमेंट सर्विस पर अतिरिक्त चार्ज लगाने का फैसला किया है। यानी अब अगर आप थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स के जरिए पैसों का लेनदेन करते हैं तो आपको कुछ हद तक अपनी जेब ढीली करनी होगी


*एमपी अजब है...* *कुत्ता बना 9 एकड़ जमीन का मालिक* *वसीयत से मिला मालिकाना हक* *जरूर पढ़ें:- अजीबोगरीब वसीयत की कहानी..*


1 जनवरी से बदल जाएंगे चेक पेमेंट से जुड़े हुए नियम


देश में चेक पेमेंट से जुड़े नियमों में अहम बदलाव करते हुए भारत सरकार ने 1 जनवरी 2021 से चेक पेमेंट के लिए नए नियम लागू कर दिए हैं जिसके तहत ₹50000 से अधिक भुगतान वाली टेक के लिए पॉजिटिव पर सिस्टम लागू किया गया है आपको बता दें कि ताज के ऊपर सिस्टम एक ऑटोमेटिक टूल है जो चेक के जरिए धोखाधड़ी करने पर लगाम लगाएगा इस प्रक्रिया के तहत जो व्यक्ति चेक जारी करेगा उसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक की तारीख लाभार्थी का नाम प्राप्तकर्ता और पेमेंट की रकम के बारे में दोबारा जानकारी देनी होगी उसके बाद सिस्टम इन जानकारियों को चेक की पेमेंट करने से पहले क्रॉस वेरीफाई करेगा।


*नए साल से लागू हो जाएगा* *"POSITIV PAY"* *बैंकों में बदल जाएंगे* *"चेक" लेनदेन के नियम..*


जानिए एलपीजी(LPG) सिलेंडर को लेकर क्या हुआ बदलाव


1 जनवरी 2021 की शुरुआत से तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 14.2 किलोग्राम की कीमत में फिलहाल कोई बढ़ोतरी नहीं की है जिससे जिससे घरेलू गैस का उपभोग करने वाले लोगों को राहत मिलेगी लेकिन कमर्शियल सिलेंडर के दाम में ₹56 तक की बढ़ोतरी कर दी गई है। लिहाजा व्यवसाय के स्तर पर एलपीजी का इस्तेमाल करने वाले लोगों को इस नए साल की शुरुआत के साथ ₹56 अतिरिक्त चार्ज एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के लिए देना होगा।


*फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में* *सहायक आबकारी अधिकारी बर्खास्त..**


जानिए नए साल में जीएसटी(GST) रिटर्न के नियमों में क्या हुआ बदलाव..


आपको बता दें कि पांच करो रुपए तक का कारोबार करने वाले छोटे कारोबारियों को अगले साल जनवरी से वर्ष के दौरान से चार सेल्स रिटर्न फाइल करने होंगे इस समय कारोबारियों को मासिक आधार पर 12 रिटर्न(GSTR 3B) दाखिल करने होते हैं इसके साथ ही 4 GSTR 1 भरना होता है लेकिन 1 जनवरी 2021 से नए नियम लागू होने के बाद टैक्सपेयर को केवल 8 रिटर्न्स भरने होंगे इसमें 4 (GSTR 3B)और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा।


*कृषि कानून के खिलाफ* *टॉर्च मशाल जुलूस* *जानिए क्या है पूरा मांजरा...*


नए साल में बेहद आसानी से मिल सकेगा उपभोक्ताओं को बिजली कनेक्शन


1 जनवरी 2021 बिजली उपभोक्ताओं के लिए साल की शुरुआत से ही बेहतरीन तोहफा लेकर आई है बिजली मंत्रालय 1 जनवरी से उपभोक्ता के अधिकार के नियमों को लागू करने की तैयारी कर रहा है इसके बाद बिजली वितरण कंपनियों को तय अवधि के अंदर उपभोक्ताओं को सेवाएं उपलब्ध करानी होगी ऐसा करने में अगर वह नाकाम रहती है तो उनसे उपभोक्ता जुर्माना भी वसूल सकते हैं बिजली कंपनियों को शहरी क्षेत्र में 7 दिन नगर पालिका क्षेत्र में 15 और ग्रामीण क्षेत्र में 1 महीने के अंदर बिजली कनेक्शन देना होगा ऐसा न करने की सूरत में उपभोक्ता बिजली कंपनी के ऊपर जुर्माना भी ठोक सकेंगे।


*पवित्र नर्मदा तट में..* *कच्ची शराब की भट्टी..* *आबकारी की टीम ने किया भंडाफोड़..*


नए साल से महंगी हो जाएंगी कारें


नए साल के आगाज के साथ ही ऑटोमोबाइल कंपनियां जनवरी 2021 से अपने कई मॉडल के दाम बढ़ाने जा रही हैं जिसके बाद कार खरीदना पहले की तुलना में और महंगा हो जाएगा मारुति महिंद्रा रेनॉल्ट होंडा बीएमडब्ल्यू और एमजी मोटर जैसी लीडिंग कार कंपनियों ने  अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने के ऐलान कर दिए गए हैं।


*शहर में जारी है..* *पीले पंजे का कहर..* *भू-माफियाओ की अब खैर नहीं..*


नए साल से कुछ स्मार्टफोन यूजर्स नहीं चला पाएंगे व्हाट्सएप(WhatsApp)




वर्तमान की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप नए साल के आगाज के साथ कुछ नए बदलाव लेकर आ रहा है प्राप्त जानकारी के अनुसार कुछ स्मार्टफोन में 1 जनवरी 2021 से

व्हाट्सएप WhatsApp एप्लीकेशन काम करना बंद कर देगा इसमें एंड्रॉयड और आईफोन दोनों शामिल है व्हाट्सएप WhatsApp पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर को सपोर्ट नहीं करेगा रिपोर्ट के मुताबिक आईओएस9 (iOS-9)और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से भी पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप (WhatsApp)काम नहीं करेगा।


*भैंस चराने गए बच्चे को* *"बाघ" ने बनाया शिकार* *खत्म नहीं हुआ अब तक* *टाइगर का आतंक*


नए साल में बदल जाएगा लैंडलाइन टू मोबाइल कॉलिंग का तरीका


1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए लोगों को मोबाइल नंबर से पहले सुनने लगाना अनिवार्य हो जाएगा टेलीकॉम विभाग ने 20 नवंबर को आदेश जारी करते हुए कहा है कि 1 जनवरी 2021 से लैंडलाइन से मोबाइल पर नंबर डायल करने के तरीके में बदलाव की ट्राई की सिफारिशों को मान लिया गया है अब आपको मोबाइल का नंबर डायल करने से पहले उसके 10 अंकों के डिजिट को लगाते समय सबसे पहले "0" डायल करना पड़ेगा


*ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर* *स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी*


नए साल में बढ़ा दी गई है कांटेक्टलेस कार्ड से ट्रांजैक्शन की सीमा


नए साल के आगाज के साथ देश में लेनदेन के बहुत से नियमों में बदलाव किया गया है इसी बदलाव के तहत कॉन्टैक्टलेस कार्ड से ट्रांजैक्शन की सीमा में भी कई बदलाव किए गए हैं आरबीआई के मुताबिक 1 जनवरी से डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए कांटेक्टलेस कार्ड के जरिए भुगतान की सीमा को ₹2000 से बढ़ाकर ₹5000 कर दिया गया है इसका मकसद सुरक्षित और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है।


 *सिंघु बॉर्डर पर धरने में बैठे* *किसानों को दिल्ली सरकार देगी* *WiFi की सुविधा-*


नए साल में उपभोक्ताओं को मिलेगी सरल जीवन बीमा की सौगात


1 जनवरी 2021 से बीमा कंपनियां भी सरल जीवन बीमा पॉलिसी लॉन्च करने जा रही है या योजना के स्टैंडर्ड टाइम इंश्योरेंस होगी इससे ग्राहकों को कंपनी की ओर से पहले से दी गई जानकारियों के आधार पर फैसला लेने में मदद मिलेगी वहीं नया कारोबार शुरू करने वाली सभी बीमा कंपनियों को 1 जनवरी से स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट लाना जरूरी होगा सरल जीवन बीमा की पॉलिसी 18 से 65 साल के लोग खरीद सकेंगे जिसमें 500000 से 2500000 रुपए तक की स्कीम लागू होगी।


"विकास की कलम' की ओर से हमारे तमाम जागरूक पाठकों को नए वर्ष की शुभकामनाएं


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार







पेज