Breaking

रविवार, 20 दिसंबर 2020

तोंद हो जाएगी छूमंतर.. बस अपनाएं ये घरेलू उपाय..

तोंद हो जाएगी छूमंतर..
बस अपनाएं ये घरेलू उपाय..




वर्तमान का युग तकनीक का युग है और इस तकनीकी युग में अक्सर सारे काम कुर्सी पर बैठे बैठे कंप्यूटर के सहारे ही किए जाते हैं लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस तरीके की दिनचर्या आपके स्वास्थ्य पर बेहद बुरा असर डाल रही है महत्वपूर्ण तथ्य यह है इस दिनचर्या के चलते सबसे ज्यादा असर आपके पेट और उसके आसपास की चर्बी पर पड़ता है जिससे आपका पेट बेडॉन आकार ले लेता है।

अक्सर यह बेडौल पेठ या यूं कहें निकली हुई तोंद आम लोगों के बीच एंबेरेसमेंट की वजह भी बन जाती है लेकिन घबराए नहीं इस लेख के माध्यम से हम आपको किसी भी तरीके के महंगे जिम या फिर महंगी दवाइयां खाने को नहीं कहेंगे बल्कि हम आपको बताएंगे कि आपके घर के अंदर ही वह बहुमूल्य उपाय छुपे हुए हैं जिससे आप बेहद कम समय में पेट की चर्बी को कम करके फिर से एक सुडौल शरीर पा सकेंगे। इन उपायों को लेकर सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक और जहां इन उपायों का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता वही आसानी से घरेलू उपलब्ध हो जाने के कारण आप इन्हें अपना भी सकते हैं।


*चुनावी घोषणा पर खुले..* *51 सरकारी कॉलेजों को..* *बंद कर रही..* *शिवराज सरकार..* *यहां जानिए आखिर क्या है ...राज़..*


इन उपायों को अपनाएं पेट की चर्बी हो जाएगी छूमंतर




सबसे पहले उपाय में हम आपको यह बताना चाहेंगे कि आपको अपने भोजन करने की आदत पर थोड़ा सा बदलाव करना होगा आपको अपनी डाइट को तीन से चार शेड्यूल में डिवाइड करना होगा इसके साथ ही आपको हर बार थोड़ा थोड़ा भोजन करने की सलाह दी जाती है ताकि आपका पेट भी भरा रहे और ऊर्जा का स्तर भी बना रहे कुछ ही समय बाद आप देखेंगे कि आप की पेट की चर्बी आश्चर्यजनक तरीके से कम होने लगी है।


दूसरे उपाय में हम आपको यह बताना चाहते हैं कि सुबह की हवा लाखों की दवा होती है। इसलिए आप सुबह जल्दी उठकर जहां तक हो सके पैदल चलने का प्रयास करें यदि हो सके तो आप पेट संबंधी व्यायाम भी कर सकते हैं आपके इस फैसले से आपके शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होगा और कब्ज से आपको छुटकारा मिलेगा कब्ज और गैस की शिकायत होने से भी पेट फूलने जैसी बीमारी सामने आती हैं।


तीसरे चरण में आपको सुबह उठते ही गुनगुना पानी का कम से कम एक गिलास और अधिकतम दो गिलास का सेवन करना चाहिए इससे पेट में जमा चर्बी धीरे धीरे कम होने लगती है यदि आप चाहें तो सुबह गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं ध्यान रहे सुबह-सुबह किया गया गुनगुना पानी आपको ऊर्जावान बनाता है।


चौथे चरण में आपको एक बात का बेहद विशेष ध्यान रखना होगा की आपको देर रात किए जाने वाले भोजन से परहेज करना होगा अक्सर देखा गया है कि देर रात भोजन करने के बाद हम सीधे सोने चले जाते हैं और चर्बी बढ़ने का यह है सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है प्रयास करें कि रात में सोने के 2 घंटे पहले ही हल्का फुल्का भोजन कर ले और भोजन करने के बाद कम से कम सौ कदम टहलने का संकल्प तो जरूर ले....


*सीएम हेल्पलाइन से* *शिकायत हटवाने* *सीएमओ की धमकी* *कहा- 24 घंटे के अंदर हटा लो शिकायत* *वरना करवा दूंगा-FIR*


 घर में रखी ये.. चीजें भी चमत्कारिक ढंग से कर देती है पेट की चर्बी साफ




1. बादाम

बादाम में अच्छी मात्रा में स्वास्थ्यवर्धक फैट उपलब्ध होता है. इसमें मौजूद POLYUNSATURATED और MONOUNSATURATED फैट ओवर ईटिंग से बचाता है. दरअसल, बादाम भूख को दबाने का काम करता है. साथ ही ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखने में भी मददगार है. इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देती है. ऐसे में अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उसकी जगह रोस्टेड बादाम का इस्तेमाल शुरू करें.


2. तरबूज

पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज एक बहुत आसान और कारगर उपाय है. इसमें 91 प्रतिशत पानी होता है और जब आप इसे खाने से पहले खाते हैं तो आप पहले से ही भरा हुआ महसूस करते हैं. इसमें विटामिन बी-1, बी-6 और सी पर्यापत मात्रा में उपलब्ध होता है. साथ ही पोटैशियम और मैग्नीशि‍यम भी. एक स्टडी के अनुसार, हर रोज दो गिलास तरबूज का जूस पीने से आठ सप्ताह में पेट के आस-पास की चर्बी घट जाती है.


3. बीन्स

आहार में प्रतिदिन अलग-अलग तरहह की बीन्स का सेवन करने से भी चर्बी घटती है. साथ ही इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और पानक्रिया भी सही रहती है. बीन्स की खासियत ये है कि ये लंबे समय तक आपको हेवी फील करवाती है और ऐसी स्थिति में आप बाहर की दूसरी चीजें खाने से परहेज करते हैं. ये सोलबल फाइबर का सबसे अच्छा माध्यम होते हैं. फाइबर खासतौर पर बेली फैट पर असर डालता है.


4. अजवाइन

अगर आपने वाकई ये फैसला कर लिया है कि आपको हर हाल में अपना या अपने जानने वाले की पेट की चर्बी कम करनी है तो अपनी डाइट में अजवाइन की पत्त‍ियों को शामिल कर लीजिए. अजवाइन की पत्ती के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है. बेहद कम कैलोरी, फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख माध्यम होने की वजह से ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है. खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है.


5. खीरा

गर्मियों में एक ओर जहां खीरा प्यास बुझाने और ताजगी के लिए खया जाता है वहीं इसके सेवन से बेली फैट को भी कम किया जा सकता है. इसमें 96 प्रतिशत तक पानी ही होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. हर रोज एक प्लेट खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई विषाक्त पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं.


6. टमाटर

टमाटर में 9-oxo-ODA नामक एक यौगिक पाया जाता है. यह खून में लिपिड कम करने का काम करता है, जो कि बेली फैट कम करने में मददगार साबित होता है. साथ ही ये यौगिक मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी सहायक होता है.


7. सेब

सेब में उच्च मात्रा में डाइट्री फाइबर होते हैं. इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन बैली फैट को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साथ ही ये ज्यादा खाने से भी दूर रखता है. इसमें मौजूद पैक्ट‍िन नामक तत्व भी वजन घटाने में अहम है.


8. अनानास

अनानास में ब्रोमीलेन नामक एंजाइम पाया जाता है. ये तत्व पेट को फ्लैट करने में मददगार होता है।


*बंदूक की नोक पर खरीदी..* *शादी की शेरवानी..* *पढ़िए अनोखी लूट की दास्तान..*


विकास की कलम अपने पाठकों को यह बात बताना चाहती है कि इस लेख को लिखने का उद्देश्य सिर्फ आपको ज्ञानवर्धक जानकारी प्रदान करना है इस लेख में प्रयुक्त की गई जानकारियों को कई विशेषज्ञों और  दैनिक दिनचर्या में लोगों के अनुभवों के द्वारा एकत्र किया गया है अतः पाठकों से अनुरोध है कि वे अपने विवेक के साथ ही दिए गए उपायों को अपनाने का प्रयास करें


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम

चीफ एडिटर

विकास सोनी

लेखक विचारक पत्रकार





कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार