मोबाइल सिग्नल नहीं होगा वीक.. सिग्नल बढ़ाने वाला सेटेलाइट आज होगा लॉन्च.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

मोबाइल सिग्नल नहीं होगा वीक.. सिग्नल बढ़ाने वाला सेटेलाइट आज होगा लॉन्च..

मोबाइल सिग्नल नहीं होगा वीक..
सिग्नल बढ़ाने वाला सेटेलाइट 
आज होगा लॉन्च..





अकसर सभी जगह मोबाइल नेटवर्क न मिलने  की समस्या का सामना आपने भी कई बार किया होगा। लेकिन अब सिंग्नल लॉस की समस्या से देश को निजात मिलने जा रही है। मोबाइल फोन और टीवी के सिग्नलों के स्तर को और भी मजबूत करने कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 के लांच की उल्टी गिनती बुधवार को शुरू हो गई। जो कि गुरुवार की दोपहर तक लॉन्च किया जाएगा


*सरकारी जमीन में* *सरपंच का ढाबा..* *फिर पीले पंजे ने* *कर दिया न्याय*


इसरो ने दी.. सेटेलाइट की जानकारी..




भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने सेटेलाइट के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल और टीवी सिगनल को और भी मजबूत करने के उद्देश्य से इस सेटेलाइट को पीएसएलवी-सी50 रॉकेट में स्थापित करने के बाद 25 घंटे लंबा काउंटडाउन बुधवार को शुरू कर दिया गया है जोकि गुरुवार को दोपहर 3:41 पर समाप्त होगा और इसी समय सैटेलाइट को चेन्नई से 120 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से रवाना किया जाएगा इसरो ने जानकारी देते हुए बताया कि सेटेलाइट की लॉन्चिंग का समय मौसम के मिजाज पर भी निर्भर करेगा।


*विजय दिवस पर जली..* *स्वर्णिम विजय मशाल..* *पूरा देश याद करेगा..1971 की दास्तान*


इसरो ने कहा, पीएसएलवी-सीएमएस-01 मिशन का काउंटडाउन आज (बुधवार) दोपहर 2.41 बजे सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में शुरू कर दिया गया था। यह इस पोलर सैटेलाइट लांच व्हीकल का 52वां मिशन है।




सीएमएस-01 (पूर्व नाम जीसैट-12आर) इसरो का 42 वांं कम्युनिकेशन सैटेलाइट है और यह कम्युनिकेशन सैटेलाइट फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के एक्सटेंडेड सी बैंड में सेवा उपलब्ध कराएगा, जिसके दायरे में भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप द्वीपसमूह होंगे। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन केंद्र से लांच होने वाला यह 77वां लांच व्हीकल मिशन होगा।


पीएसएलवी-सी50 मिशन पर इस बार अकेले पेलोड के तौर पर यात्रा कर रहे सीएमएस-01 सैटेलाइट से टेलीकम्युनिकेशन सेवाओं में खासतौर पर सुधार होगा।


*गन्ना किसानों को मिला..* *मोदी सरकार का तोहफा..* *गन्ने की खेती बनेगी* *फायदे का सौदा..*


सिग्नल सुधार के साथ-साथ आपदा प्रबंधन में मिलेगी मदद...


इसकी मदद से टीवी चैनलों की पिक्चर गुणवत्ता सुधरने के साथ ही सरकार को टेली-एजुकेशन, टेली-मेडिसिन को आगे बढ़ाने और आपदा प्रबंधन के दौरान मदद मिलेगी। यह सैटेलाइट 2011 में लांच जीसैट-2 टेलीकम्युनिकेशन सैटेलाइट की जगह लेगा। सीएमएस-01 अगले सात साल तक सेवाएं देगा। 


*Twiter पर लगा..* *4 करोड़ का जुर्माना..* *जानिए क्या है मामला..*


यह पीएसएलवी की ‘एक्सएल’ कांफिगरेशन (छह स्ट्रेपऑन मोटर से संचालित) में  22वीं उड़ान होगी। इस साल कोरोना संक्रमण के कारण पिछले माह लांच किए गए इसरो के पहले मिशन के बाद यह महज दूसरा अभियान है।  


टीआई का तानाशाही रवैया..*साहब..न्याय करो..* *टीआई साहब करवा रहे..* *नौकरों जैसा काम..*


पृथ्वी की दूरस्थ कक्षा में स्थापित होगा यह सेटेलाइट...


सैटेलाइट का बेहतर से बेहतर इस्तेमाल हो सके इसके लिए सीएमएस-01 को अंतरिक्ष में पृथ्वी की कक्षा में सबसे दूरस्थ बिंदु पर स्थापित किया जाएगा । इस कक्षा में स्थापित होने पर यह सैटेलाइट पृथ्वी के चारों तरफ उसी की गति से घूमेगा और पृथ्वी से देखे जाने पर आकाश में एक जगह खड़े होने का भ्रम देगा। 


*एमपी- में सरकार गिराने में* *पीएम - की महत्वपूर्ण भूमिका* *बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव का बड़ा बयान..*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम

चीफ एडिटर

विकास सोनी

लेखक विचारक पत्रकार




पेज