समाधान ऑनलाइन.. सीएम शिवराज के दिखे तीखे तेवर.. अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

समाधान ऑनलाइन.. सीएम शिवराज के दिखे तीखे तेवर.. अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश..

समाधान ऑनलाइन..
सीएम शिवराज के दिखे तीखे तेवर..
अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश..




परेशान जनता अधिकारियों तक नहीं बल्कि उनकी समस्याओं का समाधान करने अधिकारियों को जनता तक पहुंचना पड़ेगा और इसी मंशा के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम हेल्पलाइन के समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम की संरचना गढ़ी है। जिसका एकमात्र उद्देश्य है की जनता को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों के बेवजह चक्कर न काटने पड़े और इसी कड़ी में जनता को अधिक से अधिक संख्या में लाभान्वित करने के लिए समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज काफी सजग है।

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने समाधान ऑनलाइन के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों की लंबित समस्याओं का वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा समाधान करवाया।


*परिवार का गुमशुदा बेटा बनकर* *5 साल से कर रहा था ठगी* *फिर अचानक आ गया* *असली बेटे का फोन* *और खुल गया राज*


शिकायत बिना सुलझाए बंद करने पर अधिकारी कर्मचारी होंगे दंडित


अक्सर देखा गया है कि आम जनता की शिकायत पर बिना किसी सुनवाई के उसे बंद कर दिया जाता था जिसके चलते जनता में काफी नाराजगी देखी जा रही थी इस बात को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में किसी भी नागरिक द्वारा की गई शिकायत को सुलझाए बिना उसे बंद किए जाने के मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी। जब तक दर्ज शिकायत का समाधान शिकायतकर्ता को ना मिले शिकायत बंद नहीं की जाना चाहिए। ऐसा करने वाले अधिकारी कर्मचारी दंडित किए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस भी उपस्थित थे।


*दुष्कर्म की जांच को प्रभावित करने* *2 पुलिस वालों ने बदल दिए* *आरोपी के ब्लड और स्पर्म के सैंपल*


जानिए किन का हुआ निराकरण और किन पर गिरी गाज


गुना के श्री लाल राम जी को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की ओर से दी जाने वाली ऋण राशि दिलवाई। 


छिंदवाड़ा के श्री प्रकाश परिहार को बेटी के विवाह के लिए सामाजिक न्याय विभाग की ओर से दी जाने वाली सहायता राशि दिलवाई। 


छिंदवाड़ा जिले के ही श्री अमोल धोखे को भी पंचायत विभाग और श्रम विभाग से सहायता प्राप्त हुई। 


जबलपुर की सुश्री वर्षा चौधरी को भी दो लाख का भुगतान प्राप्त हुआ। अनुसूचित जाति कल्याण विभाग की ओर से इस कार्रवाई में विलंब के लिए जिला अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 


जबलपुर की सुश्री रागिनी कोरी का दुपहिया वाहन चोरी होने पर सीएम हेल्पलाइन में दर्ज प्रकरण बिना समाधान के बंद करने के लिए दोषी डीएसपी को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।



सीहोर जिले की श्रीमती निर्मला को बेटी की मृत्यु हो जाने पर संबल योजना के अंतर्गत राहत राशि प्रदान करने को कहा। श्रीमती निर्मला को यह राशि प्राप्त हो गई है।


सीहोर जिले की ही श्रीमती सरस्वती को भी सहायता की राशि भुगतान किया गया। 


छतरपुर के श्री अवधेश यादव को राजस्व विभाग द्वारा श्री यादव के परिजन की मृत्यु होने पर दी जाने वाली सहायता राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य लंबित होने पर अप्रसन्नता व्यक्त कर संबंधित एसडीएम के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कमिश्नर सागर को इस प्रकरण की विस्तार से जांच कर अन्य दोषियों के विरुद्ध भी कार्रवाई के निर्देश भी दिए। 



समाधान ऑनलाइन में ग्वालियर की सुश्री मोनिका का उद्यम लघु स्थापना का ऋण प्रकरण भी आया जिसमें सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग द्वारा ऋण दिया जाना था। कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण इसमें विलंब हुआ, लेकिन आज आवेदिका को राशि प्राप्त हो गई। 


सागर के श्री डीलन पटेल ने 181 पर कॉल कर शिकायत की थी कि उसे राशन खाद्य सामग्री प्राप्त नहीं हो रही। आवेदक को संदिग्ध हितग्राही सूची में दर्ज कर दिया गया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस प्रकरण में त्रुटि के दोषी अधिकारी कर्मचारी के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा। साथ ही खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग को पात्र उपभोक्ताओं की सभी पात्रता पर्चियों के वितरण के साथ ही हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरित करने के निर्देश दिए। 



मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अशोक नगर के श्री रामकृष्ण सहरिया को पिता की सर्पदंश से मृत्यु के पश्चात राशि प्रदान करने के मामले में हुए विलंब के लिए दोषी लिपिक को निलंबित करने और संबंधित तहसीलदार को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। 


*बैलगाड़ी में शव रखकर* *अस्पताल पहुंचे परिजन* *मृतिका के साथ-साथ* *सरकारी दावों का भी हुआ* *पोस्टमार्टम*


समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम को लेकर एक और जहां आम जनता के बीच काफी संतुष्टि का माहौल है तो वही विभागीय अधिकारियों में खलबली सी मची हुई है कि ना जाने कब कहां और कैसे किस की शिकायत पर प्रदेश के मुखिया उनकी क्लास ले ले। समाधान ऑनलाइन में प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री मनीष रस्तोगी भी उपस्थित थे।


*अधिकारियों से बचे..* *तब तो गरीबों को मिले..* *पीएम आवास योजना में घोटाला*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम

चीफ एडिटर

विकास सोनी

लेखक विचारक पत्रकार





पेज