सिर्फ कागजों में ही मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का मकान सर छुपाने तरस रहे हितग्राही.. - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

सिर्फ कागजों में ही मिला प्रधानमंत्री आवास योजना का मकान सर छुपाने तरस रहे हितग्राही..

 


सिर्फ कागजों में ही मिला
प्रधानमंत्री आवास योजना का मकान 
सर छुपाने तरस रहे हितग्राही..




(अमित श्रीवास्तव-सिवनी)


सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत क्या है इस बात का अंदाजा यूं लगा लीजिए कि एक ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आवास योजना के बड़े-बड़े दावे करते हुए गरीबों को मकान मुहैया कराने की बातें की जाती है तो दूसरी ओर हितग्राहियों को सिर्फ कागजों में ही मकान मिल पाता है। और फिर शुरू हो जाता एक लंबा इंतजार.... गरीब हितग्राही आज सिर्फ इसी आस में है कि एक न एक दिन उनका यह योजना वाला मकान कागजों से उतर कर जमीन पर भी बन सकेगा। इस पूरी कवायद के बीच अधिकारियों और दलालों का कारोबार जमकर फल फूल रहा है कभी कब आ रही है मकान ऐसे हितग्राहियों को भी मिल जाते हैं जिनकी दो-दो मंजिला की इमारते  तनी होती हैं।


*सरकारी जमीन में* *सरपंच का ढाबा..* *फिर पीले पंजे ने* *कर दिया न्याय*


कहां का है मामला.. क्या है पूरा गोलमाल..??


मामला मध्य प्रदेश के सिवनी जिले से हैं जहां सिवनी नगरपालिका द्वारा  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कागजों में मकान तो आवंटन कर दिए गए है परन्तु आज भी हित ग्राही मकान के लिए दर-दर भटक रहे है। योजना में पारदर्शिता ना बरतें जाने के कारण दलाल काफी ज्यादा सक्रिय हो चुके हैं यही कारण है कि पात्र हितग्राहियों को सिर्फ निगम कार्यालय के धक्के ही नसीब हो रहे हैं।


*Twiter पर लगा..* *4 करोड़ का जुर्माना..* *जानिए क्या है मामला..*


हितग्राहियों को उनका हक दिलाने आम आदमी पार्टी ने सौंपा ज्ञापन...




सिवनी नगर पालिका में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए पात्र हितग्राही काफी लंबे समय से परेशान हैं जिनमें से कुछ हो तो मकान आवंटित भी कर दिए गए हैं लेकिन हित ग्राही अपने आवास का पजेशन पाने आज भी इंतजार कर रहे है। आज सिवनी नगरपालिका को आम आदमी पार्टी जिला कार्यकारिणी के सदस्यों ने जिला अध्यक्ष दुर्गेश विश्वकर्मा के नेतृव में उपस्थित सदस्यों रघुवीर सिंह सनोडिया ,विशाल सनोडिया,मनीष बर्बे,विजय पेंटर,विनय पाठक,ऋषिकिशोर, पीड़ित हितग्राही रमेश उइके का परिवार व अन्य सदस्यों के साथ मुख्य कार्यपालन अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।


*गन्ना किसानों को मिला..* *मोदी सरकार का तोहफा..* *गन्ने की खेती बनेगी* *फायदे का सौदा..*


"हिसाब दो जवाब दो" यात्रा के तहत अधिकारियों से सीधी बातचीत


आम आदमी पार्टी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में "आप " के जिला मीडिया प्रभारी राजेश पटेल ने बताया कि आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता इस समय नगरवासियों से " हिसाब दो जबाब दो यात्रा" के कार्यक्रम के अनुसार संबंधित अधिकारियों से वन टू वन मुलाकात कर रहे  है । और योजना में हो रही धांधली यों को अधिकारियों से साझा कर रहे हैं।


*साहब..न्याय करो..* *टीआई साहब करवा रहे..* *नौकरों जैसा काम..*


आंकड़ों में समझिए क्षेत्र में कितने मकान हुए आवंटित


प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने  शहर के हजारों हितग्राही परेशान है। सूत्रों के मुताबिक नगर पालिका सिवनी में बीते सत्र 2019 में 1210 मकान आवंटित हुए है जिसमे शासन का करोडों रुपये लग रहा है।  हितग्राहियों से बीस हजार भी जमा करवा लिए गए है परंतु आज दिनांक तक आवास का कब्जा अप्राप्त है। जबकि आवंटन पत्र भी हितग्राहियों को प्रदान कर दिए गए है।


*एमपी- में सरकार गिराने में* *पीएम - की महत्वपूर्ण भूमिका* *बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव का बड़ा बयान..*


सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने वालों पर अधिकारी कर्मचारी बना रहे दबाव..


प्रधानमंत्री आवास योजना का समय पर लाभ न मिल पाने के कारण कुछ हितग्राहियों द्वारा इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन में भी की थी लेकिन सीएम हेल्प लाइन  में शिकायत करने पर नगर पालिका के कर्मचारी अधिकारी जबरदस्ती  शिकायतकर्ताओं से दवाब पूर्वक  शिकायत वापस करवा रहे है। कुछ मामलों में यहां तक कहा गया है कि यदि शिकायतें वापस नहीं लोगे तो उस जिंदगी में कभी भी प्रधानमंत्री आवास योजना का मकान नहीं मिल पाएगा। अधिकारियों के इस रवैया से कुछ गरीब हितग्राहियों ने तो अपनी शिकायतों का खात्मा भी करवा दिया है वहीं अन्य शिकायत कर्ताओं ने अधिकारियों के दबाव डालने वाली बात आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं से की है।


*मोबाइल सिग्नल नहीं होगा वीक..* *सिग्नल बढ़ाने वाला सेटेलाइट* *आज होगा लॉन्च..*


हितग्राहियों के साथ सड़कों पर उतरेगी आम आदमी पार्टी




आम आदमी पार्टी ने अतिशीघ्र आवास का कब्जा दिए जाने की मांग की है कब्जा नही दिए जाने के चलते  हितग्राही जो किराये के मकान पर निवास कर रहे है मकान मालिक को  किराया तक नही दे पा रहे है।  पी.एम. आवास योजना को नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों अधिकारीयों की मिली भगत ने तार तार कर दिया है नगर पालिका में रोज गरीब जनता पी.एम.आवास के मकान उपलब्ध कराने वा पी.एम. आवास की किस्त के लिए चक्कर काट रहे है । आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चेतावनी दी है हितग्राहियों के साथ ऐसा बर्ताव सीधे साधे गरीबों के साथ अन्याय है। और ये आम आदमी पार्टी बर्दास्त नहीं करेगी। यदि समय सीमा के अंदर आवास का  कब्जा वा किस्त नहीं दी जाती  है, तो  आम आदमी पार्टी  हितग्राहियों के साथ मिलकर सड़कों पर उग्र आंदोलन करेगी।


*मोटरसाइकिल चोर गिरोह का पर्दाफाश* *पलक झपकते ही गायब कर देते थे लोगों के वाहन..*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार


पेज