EPFO latest news : आपके खाते में जल्द ही पैसा डालने जा रही है मोदी सरकार, अपना बैंक अकाउंट रखिए अपडेट - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

EPFO latest news : आपके खाते में जल्द ही पैसा डालने जा रही है मोदी सरकार, अपना बैंक अकाउंट रखिए अपडेट

 download%2B%25284%2529


EPFO latest news : नवंबर में त्योहारी सीजन की शुरुआत हो गई है. इस त्योहारी सीजन में दिवाली का महापर्व सामने खड़ा है. ऐसे में, देश के लाखों कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म हो गया है. मोदी सरकार इस त्योहारी सीजन में लाखों कर्मचारियों के बैंक खातों में पैसा डालने जा रही है.

दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लाखों भविष्य निधि (PF) खाताधारक कर्मचारियों के बैंक खातों में ब्याज का पैसा डाला जाएगा. ईपीएफओ ने इसकी घोषणा पिछले महीने ही कर दी थी कि पीएफ खाताधारक कर्मचारियों के बैंक खातों में दिवाली से पहले ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. इसलिए पीएफ खाताधारक कर्मचारियों को अपना बैंक अकाउंट फिलहाल अपडेट कर लेना चाहिए.

दिवाली से पहले डाला जाएगा ब्याज का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन दिवाली तक अपने सदस्य कर्मचारियों को 8.50 फीसदी ब्याज की पहली किस्त उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगा. संगठन की ओर से फिलहाल उनके खाते में उनकी जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से जो ब्याज होगा, उसका भुगतान किया जाएगा. सरकार हर साल पीएफ रकम पर ब्याज देती है. इसी के तहत इस साल भी सरकार ब्याज दे रही है.


दो किस्तों में दी जाएगी ब्याज की रकम

पीएफ पर ब्याज की रकम वित्त वर्ष 2019-20 की है. इस बार 8.50 फीसदी की तय दर से कर्मचारियों को उनकी जमा रकम पर ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दो किस्तों में दिया जाएगा. ब्याज की पहली किस्त के रूप में जमा राशि पर 8.15 फीसदी की दर से पैसा कर्मचारियों के खाते में दिवाली से पहले ट्रांसफर कर दी जाएगी. बाकी के 0.35 फीसदी ब्याज का भुगतान इस साल के अंत में दिसंबर तक अंशधारकों के ईपीएफ खातों में कर दिया जाएगा.

पीएफ में जमा रकम जानने के लिए करना होगा ये काम

अपने पासबुक में पीएफ रकम की जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले https://www.epfindia.gov.in/site_en/ लिंक पर क्लिक करना होगा. इस लिंक पर जाने के बाद दाहिनी तरफ नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का विकल्प आएगा. इस विकल्प को क्‍लिक करने के बाद https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp लिंक खुलेगा. लिंक पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड का विकल्प आएगा. इस विकल्प में आपको UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा. इसके बाद अगले स्‍टेप में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा.

पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. अगर कर्मचारियों को हिंदी में जानकारी चाहिए तो वे EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं. इसी तरह अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर भी जमा रकम की जानकारी हासिल कर सकते हैं

पेज