समाज उत्थान के प्रेरणा पुंज भगवान बिरसा मुंडा - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

समाज उत्थान के प्रेरणा पुंज भगवान बिरसा मुंडा

समाज उत्थान के प्रेरणा पुंज
भगवान बिरसा मुंडा




आदिवासी समाज की दशा एवं दिशा बदलकर नवीन सामाजिक युग का सूत्रपात करने वाले तथा समाज के हरएक तबके। के दिलों में नवीन प्रेरणा का दीप प्रज्वलित करने वाले युगपुरुष बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री प्रवीण गुप्त जी ने आधारताल में बिरसा मुंडा चौक पर उन्हें याद करते हुए पुष्प अर्पित किए।


झारखंड के छोटा नागपुर स्थित उलीहातु गाँव में 15 नवम्बर , 1875 को आदिवासी दम्पति सुगना और करमी के घर जन्में बिरसा मुंडा को जनजातीय समाज सहित संपूर्ण देश ने अपना भगवान माना है। बचपन से कुशाग्र बुद्धि के धनी बिरसा ने षड्यंत्रों , सामाजिक कुरीतियों आदि को अपने तर्कों से पटखनी दी और जमकर प्रतिकार किया।भारतीय इतिहास में बिरसा मुंडा एक ऐसे महानायक थे, जिन्होंने भारत के झारखंड में अपने क्रांतिकारी चिंतन से उन्नीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में आदिवासी समाज की दशा और दिशा बदलकर नवीन सामाजिक और राजनीतिक युग का सूत्रपात किया।


भगवान बिरसा मुंडा जयंती पर संस्कारधानी में आयोजन




जनजाति समाज के गौरव क्रांतिकारी भगवान बिरसा मुंडा के लिए जलाए गये दीप से हमें भी अपने भीतर प्रकाश लाना है उनके जीवन दीप से प्रेरणा लेकर समाज के पिछडे ओर जनजाति भाईयो की सेवा  का प्रण ले जल ,जंगल,जमीन, जानवर ओर जन  इन पांचों 'ज' कारों की चिंता हमें करना चाहिए इसके आधार पर ही हम अपने जनजाति भाई बहिनो को समाज जीवन की सहज.धारा में शामिल करा सकते है उनके उत्थान मे ही राष्ट्र का उत्थान है यह भाव लेकर पूरे देश के जनजाति समाज के बीच काम करनेवाले की आवश्यकता है इस आशय के विचार 15 नवम्बर को आयोजित भगवान बिरसा मुंडा जो कि एक जनजाति क्रांतिकारी थे उनकी जंयती के अवसर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक श्री प्रवीण गुप्त जी ने आधारताल में बिरसा मुंडा चौक में आयोजित जनसभा में व्यक्त  किए ।


आयोजन में गौरवशाली उपस्थित के साक्षी बने।


 इस सभा में मुख्य अतिथि श्री प्रकाश सिंह उइके रहे ,सभा में मुख्य रूप से डा.प्रदीप दुबे जी, डा.पवन स्थापक जी, बी.एस. पेन्द्रराम जनजाति समाज के प्रमुख एवं अमृत सिंह बालरे जी की उपस्थिति में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ ।

जनजाति समाज के लिए आयोजित इस कार्यक्रम में नगर के प्रबुद्ध जन एवं गणमान्य नागरिक बड़ी सख्या में उपस्थिति रहे।


For video news click here





नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम

चीफ एडिटर

विकास सोनी

लेखक विचारक पत्रकार