पीएम कुसुम योजना की आड़ में ऑनलाइन ठगी का कारनामा - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

पीएम कुसुम योजना की आड़ में ऑनलाइन ठगी का कारनामा

पीएम कुसुम योजना की आड़ में
ऑनलाइन ठगी का कारनामा




(हाशिम खान-बरघाट-सिवनी)


देश मे कोरोना जैसी महामारी चल रही है। लोगों के काम धंधे इस महामारी से चौपट हुए है। लोगों के पास रोजगार नही मिल रहे । वही इस आपदा काल में घर बैठे लोगों को बेहद स्मार्ट तरीके से ठगने के लिए एक गैंग काफी सक्रिय है इन्होंने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ठगी का अड्डा बनाते हुए सरकार की जनहितकारी योजनाओं को टारगेट किया है। यह साइबर ठग सरकारी वेबसाइट से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर योजनाओं के आवेदन फॉर्म आमंत्रित कर उनसे सुरक्षा निधि जमा करवाते है और फिर मोटी रकम ऐंठने के बाद रफूचक्कर हो जाते है। आम जनता इस आस में पैसे जमा करती है की मोदी सरकार उन्हें विशेष योजनाओं के तहत लाभान्वित करेगी लेकिन उन्हें क्या पता कि इन योजनाओं के बीच साइबर ठग घात लगाकर बैठे हुए है। देशभर में आए दिन ऐसे धोखाधड़ी करने के मामले सामने आ रहे है जिसे समय रहते नही रोका गया तो हजारों भोले भाले लोग इसका शिकार हो सकते है। आजा मामला प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवाने का है आइए जानते हैं कि किस तरीके से इस सरकारी योजना की आड़ में साइबर ठगों ने अपनी करतूत को अंजाम दिया।


जानिए क्या है पीएम कुसुम योजना




Pradhan Mantri Kusum Yojana 2020


मोदी सरकार ने देश के किसानों के उत्थान के लिए और उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PMKY 2020) का आगाज किया केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई कुसुम योजना के जरिए किसान अपनी जमीन पर ऊर्जा उपकरण सोलर पंप लगाकर अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं कुसुम योजना के तहत देशभर में सिंचाई के काम में लिए जाने वाले सभी डीजल और बिजली पंप को सोलर ऊर्जा से चलाया जा सकेगा।

इससे किसानों के साथ-साथ सरकार को भी फायदा होगा। बता दें कि सिंचाई के दौरान किसानों को बिजली, बारिश की वजह से कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन, कुसुम योजना के तहत किसान इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं। योजना की मदद से किसान अपनी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उपयोग खेती के लिए कर सकते हैं।


प्रदेश भर में सुर्खियां बटोर रहा जबलपुर का वृद्धजन_सुरक्षा_अभियान कलेक्टर के संजीवनी मंत्र से जागी शहर में नई चेतना


कहां का है मामला कैसे हुई धोखाधड़ी




क्या पूरा मामला मध्य प्रदेश के सिवनी जिले का है जहां बरघाट थाना अंतर्गत एक आवेदक के साथ प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत ऑनलाइन धोखाधड़ी की गई है प्राप्त जानकारी के अनुसार बरघाट के एक आवेदक ने सोलर पंप लगवाने हेतु प्रधानमंत्री कुसुम योजना की वेबसाइट में जाकर इस योजना से लाभान्वित होने आवेदन किया था।

आवेदन  के बाद आवेदक को अनुमोदन के नाम पर कॉलिंग व मेंल द्वारा विश्वास दिलाने आधारकार्ड,पेनकार्ड जैसे दस्तावेज माँगें गए ।ततपश्चात आवेदन अनुमोदन की फीस 5600 उपभोक्ता के द्वारा जमा करते ही  10950 एग्रीमेंट के नाम पर नई माँग की गई। तब उपभोक्ता को शक हुआ और जाँच पड़ताल की गई तो मामला सामने आया ।

जब विभाग के छिन्दवाड़ा पते पर इसकी सूचना और विस्तृत जानकारी दी गई तो पता चला ऐसा कइयों उपभोक्ताओ के साथ हुआ है और आए दिन अनेकों लोग ऐसी ठगी के शिकार हो रहे लेकिन सामने आकर शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। 


*नवगठित छपारा नगर पंचायत में* *वार्डो के आरक्षण की प्रक्रिया संपन्न* *सिवनी से हाशिम खान की रिपोर्ट*


आम आदमी पार्टी सिवनी के जिला उपाध्यक्ष ने बरघाट थाने में दी शिकायत..




आम आदमी पार्टी सिवनी के जिला उपाध्यक्ष रंजीत बोपचे ने बरघाट थाना प्रभारी को संपूर्ण घटनाक्रम से अवगत कराते हुए पीड़ित के साथ हुई ऑनलाइन ठगी के खिलाफ शिकायत का आवेदन दिया है। इस धोखाधड़ी के आवेदन के साथ अन्य सबूतों को भी सम्मिलित कर यह निवेदन किया गया है कि उपरोक्त मामले को साइबर क्राइम के तहत पंजीबद्ध कर आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। ताकि आने वाले समय में अन्य लोग ऐसी साइबर ठगी का शिकार होने से बच सके।


 *कार्यवाही की आड़ में सोने की चेन चुरा ले गए अधिकारी..* *गज्जू सोनकर के परिजनों ने चुप्पी तोड़ी* *जिला प्रशासन पर लगाए कई संगीन आरोप*


आम आदमी पार्टी ने जनता को जगाने जारी की प्रेस विज्ञप्ति...


"आप"की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जिला मीडिया प्रभारी राजेश पटेल ने बताया कि सोलर पंप लगाने के लिए  प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम से इस समय गूगल में कइयों फर्जी बेबसाईट संचालित हो रही है। उक्त योजना का लाभ लेने आम उपभोक्ता  ऑन लाइन आवेदन कर ठगी के शिकार हो रहे है। ऐसा ही एक मामला बरघाट थाना के अंतर्गत प्रकाश में आया।जहां एक पढे लिखें उपभोक्ता द्वारा  गलती से ऐसी ही फर्जी बेबसाईट में लाभ लेने आवेदन कर दिया और ठगी का शिकार हो गया ।


"आप" की आम जनता से अपील


ऐसी फर्जी बेबसाइट पर उपभोक्ताओं को स्वयं बचना होगा व प्रशासन को भी पैनी नजर रखते हुए आमजन को ठगी से बचाना होगा। ऐसे फर्जीवाड़ा की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए आम आदमी पार्टी आमजन से अपील करती है कि वे सावधान रहें व जिला प्रशासन से कठोर कार्यवाही की माँग करती है।

 

*बीरबल की खिचड़ी हो गया..* *छपारा-आदेगांव का निर्माणाधीन पुल..* *जानिए कब बनकर होगा तैयार..??*


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..


ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम

चीफ एडिटर

विकास सोनी

लेखक विचारक पत्रकार



पेज