Breaking

बुधवार, 30 सितंबर 2020

सरकारी राशन पाने.. जरूर करें ये काम...???

 सरकारी राशन पाने..

जरूर करें ये काम...???

Vikas ki kalam,jabalpur news,top news,breaking news,taza khabar,mp news,jabalpur hulchal, crime news,mp politics,jabalpur kisaan,  jabalpur education news, implement news,khulasa news,shivraj singh chouhan, narendra modi,amit shaah,MP BJP,MP Congress, kamalnath,digvijaya singh, विकास की कलम,जबलपुर न्यूज़,ताजा खबर,ब्रेकिंग न्यूज़ जबलपुर.जबलपुर क्राईम, जबलपुर पर्दाफाश,जबलपुर जॉब न्यूज़, ताज़ा ख़बर, शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश, राजनीति, बेरोजगारी, आम जनता। General News,Social News,Auto News,Tech News,Legal News,CrimeNews,National News,International News,Lifestyle News,Art News,Entertainment News,Sports News,Legal News,Business News International,Local,Social,Entertainment, Business,Crime, Astrology,Politics,Health Science,Environtment, Sport,Lifestyle,Technology


सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। लेकिन अक्सर जानकारी के अभाव में हम योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह जाते है।और कई बार तो हमें पता ही नहीं होता कि कैसे सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाया जाए। आज की इस ख़बर में हम राशन कार्ड से जुड़ी हर बारीक जानकारी आपसे साझा करेंगे।

राशन कार्ड के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके माध्यम से जरूरत मंदों को बेहद कम दरों में राशन उपलब्ध कराया जाता है। अगर आपने अब तक इसका लाभ नहीं लिया है। तो जल्द ही आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है।
अगर आप फ्री राशन का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है।


क्या होता है...राशन कार्ड..???


राशन कार्ड उस सरकारी दस्तावेज को कहते है। जिसे की राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है।यह भारत में आम लोगों के लिए होता है। जिसकी मदद से वो उचित दामों में अनाज एवं दुसरे खाद्य प्रदार्थ खरीद सकते हैं Public Distribution System (जो की National Food Security Act के अंतर्गत आते हैं). इसके अलावा वो एक बेहतर प्रकार का(परिचय पत्र) identification भी होता हैं । जो कि सभी भारतीय नागरिकों के लिए होता है।
आम तौर पर यह राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे,सामान्य वर्ग,एवं मध्यम वर्गीय परिवार के लिए जारी किया जाता है। जिसका उपयोग अन्य सरकारी विभागों में एक महत्त्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में भी किया जाता है। साथ ही सरकारी सेवाओं/नॉकरियों में आवेदन करते समय भी आवेदक से राशन कार्ड की मांग की जाती है।


राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है...??


Priority ration cards :
इन cards को उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो की राज्य सरकार के द्वारा तय किये गए eligibility criteria को fulfill करते हैं. इन परिवारों के प्रत्येक सदस्य को to 5 kilograms का अनाज मुहया किया जाता है.


Above Poverty Line (APL) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से ज्यादा हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के ऊपर हो. इन सभी families को 15 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा. (वो भी availability के अनुसार).


Below Poverty Line (BPL) उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जिनकी family income Planning Commission के द्वारा तय किया गया limit से कम हो. मतलब की वो poverty line (गरीब रेखा) के निचे हो. इन सभी families को 25-35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.


Antyodaya (AAY) ration cards उन परिवारों को प्रदान किया जाता है जो गरीबों से भी ज्यादा गरीब हों.जिनकी कुछ भी खरीदने का सामर्थ्य नहीं होता है. इन सभी families को 35 kilogram तक का अनाज मुहया किया जाता है सरकार के द्वारा.



वर्तमान में आधार से करना होगा लिंक..


सरकारी राशन पाने के लिए आपको अपने राशन कार्ड( Ration Card) को आधार ( Aadhaar) से लिंक करना होगा। राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का आज आखिरी मौका है। खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी थी, जिसके हिसाब से आज राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख है। अगर आपने अब तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है तो बिना देर किए उसे फौरन करवा लें।


कैसे होगा राशन कार्ड--आधार से लिंक..


राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर आप अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर Start Now के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलने पर अपना पता, राशन कार्ड बेनिफिट को चुने। इसके बाद फॉर्म में अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें। इसके बाद फॉर्म सब्मिट करें। फॉर्म सब्मिट करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे भरकर फिर स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट करें। इसके बाद आपका राशन कार्ड आपके आधार से लिंक हो जाएगा।


राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का प्रोसेस


आप अपने राशन कार्ड और आधार की कॉपी जनवितरक के पास लेकर जाकर उसे आधार से लिंक कर सकते हैं। आप अपना आधार समेत परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की कॉपी और राशनकार्ड की कॉपी राशन बांटने वाले वितरक के पास जमा कर इसे लिंक करवा सकते हैं। राशन कार्ड धारक को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो जमा करनी होगी। अगर आपका बैंक खाता आदार से लिंक नहीं है तो आपके अपने बैंक पासबुक की एक कॉपी भी जमा करनी होगी। आपके द्वारा दी गई जानकारी, आपके आधार नंबर को मैच करने के लिए पीडीएस दुकान पर बायोमेट्रिक मशीन पर उंगली रखने को कहेगा, जिसके बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा।


अब तक 90 प्रतिशत राशन कार्ड आधार से हो चुके हैं लिंक..


खाद्य एंव सार्वजनिक वितरण विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मई 2020 तक देश के 90 फीसदी राशन कार्ड धारकों ने अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर चुके हैं। देश में 23.5 करोड़ राशन कार्ड धारकों में से 90 फीसदी धारकों से अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर लिया है। वहीं केंद्र सरकार ने देश में वन नेशन वन कार्ड की सुविधा दे दी है। यहां एक ही राशन कार्ड से देश के किसी भी राज्य में राशनकार्ड धारक सरकारी राशन का लाभ उठा सकते हैं।


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..

ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार








कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार