पाद... से भी फैलता है-कोरोना चौकिये मत..पूरी ख़बर पढ़ें - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

पाद... से भी फैलता है-कोरोना चौकिये मत..पूरी ख़बर पढ़ें

पाद... से भी फैलता है-कोरोना
चौकिये मत..पूरी ख़बर पढ़ें

कोरोना एक रूप अनेक..
Covid-19 महामारी के विषय मे जितना समझा गया, यह उससे भी ज्यादा भयावह और रोचक होती जा रही है। और इसकी महिमा मंडन में रही सही कमी-विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)पूरी कर रहा है।
खास बात यह है कि दुनियाभर में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में शोधकर्ता वैज्ञानिकों तक को जितनी जानकारी नहीं है।उससे अधिक बे-सिर पैर की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  जारी कर चुका है। यह अलग बात है कि उनमें से अधिकांश दावे गलत साबित होते हैं और बाद में  डब्ल्यूएचओ को खुद उसका खंडन भी करना पड़ता है। डब्ल्यूएचओ ने जारी एक ताजा बयान में नई जानकारी साझा की है जिसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण मानव उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड (पाद) से भी फैल सकता है।

पाद(fart)सूंघने वाला हो सकता है संक्रमित
Taza khabar,paad se failega corona

सुनने में अव्यवहारिक और हंसाने वाला यह ज्ञान विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जारी किया है। डब्ल्यूएचओ ने जानकारी साझा करते हुए कहा है कि अगर कोई व्यक्ति कुछ देर पहले किसी स्थान पर कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ कर गया है और वह कोरोना संक्रमित है तो उसके द्वारा छोड़े गए गैस को सुघंने के बाद दूसरा व्यक्ति भी संक्रमित हो सकता है।

पाद से सावधान-WHO ने दिया यह तथ्य...
Taza khabar,breaking news,top news

इंसानी शरीर में बनने वाले गैस में शामिल होते हैं अणु और कीटाणु
डब्ल्यूएचओ ने जानकारी देते हुए बताया है कि , इंसानी शरीर में बनने वाले गैस के साथ कई तरह की रसायनिक भाप भी बाहर आती है, उसमें कई प्रकार के अनु और कीटाणु भी शामिल होते हैं। इसी कारण कोरोना वायरस भी उस भाप के साथ शरीर से बाहर आता है। इसी कारण कोरोना संक्रमित व्यक्ति द्वारा छोड़े गए गैस के स्थान से 10 मिनट के भीतर कोई व्यक्ति गुजरता है तो उस गैस को सुंघने के माध्यम से कई व्यक्ति कोरोना संक्रमित हो सकते हैं।

पाद(fart)के संक्रमण से बचने लगाए रहे मास्क.....
Corona news, fart,

डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहानॉम ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति बिना मास्क के उस जगह से गुजरेगा जहां कोरोना संक्रमित व्यक्ति ने गैस छोड़ा है तो उससे कोरोना संक्रमित होने से कोई नहीं बचाएगा। साथ ही साथ इस प्रकार एक से ज्यादा व्यक्ति के संक्रमित होने की संभावना भी बनी रहती है।
Vikas ki kalam,taza khabar,

टेड्रोस ने कहा कि इस चीज से बचने के लिए अभी कोई उपाय नहीं है। यदि आपको सुरक्षित रहना है तो आपको मास्क लगाकर ही रहना होगा यदि आप मास्क नहीं लगाएंगे तो यह बीमारी आपको किसी भी माध्यम से हो सकती है।

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..

ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।

विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार