फीस के कारण..पेपर देने से रोका तो चलेगा...प्रशासनिक चाबुक - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

फीस के कारण..पेपर देने से रोका तो चलेगा...प्रशासनिक चाबुक


फीस के कारण..पेपर देने से रोका
तो चलेगा...प्रशासनिक चाबुक

जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर भरत यादव ने आज एक आदेश जारी कर जिले में स्थित उच्च शिक्षा संस्थानों, तकनीकी मेडिकल एवं नर्सिंग कॉलेज तथा निजी व शासकीय महाविद्यालयों को छात्रवृत्ति के पात्र अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं को फीस न चुका पाने के कारण परीक्षाओं से वंचित न करने के सख्त निर्देश दिये हैं। 

जानिए आखिर क्यों बंद हुआ ? कलेक्ट्रेट का आधार पंजीयन केंद्र....

जानिए क्या आदेश दिया..जिला दंडाधिकारी ने...

जिला दंडाधिकारी श्री भरत यादव ने आदेश में कहा है कि लॉकडाउन एवं अन्य परिस्थितियों की वजह से छात्रवृत्ति के भुगतान में विलंब हुआ है। यदि इस वजह से इस बार छात्रवृत्ति के पात्र अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्रा यदि फीस नहीं चुका पाये हैं तो न उनके परीक्षा के फार्म निरस्त किए जाएं और न ही उन पर फीस चुकाने के लिए दबाव डाला जाये।
आदेश में कहा गया है कि फीस न चुका पाने के कारण यदि किसी छात्र का परीक्षा फार्म निरस्त किया गया अथवा परीक्षा देने से वंचित किया जाता है तो संबंधित महाविद्यालय अथवा तकनीकी, मेडिकल या नर्सिंग शिक्षा संस्थानों के विरूद्ध एपीडेमिक एक्ट एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्रदान की गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए दंड प्रकिया संहिता की धारा 187, 188, 269, 270 एवं 271 के तहत अपराध पंजीबद्ध कर कार्यवाही की जायेगी। 

यह भी पढ़ें:- दिया तले अंधेरा..कलेक्ट्रेट कार्यालय में जमकर उड़ी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

परेशानी आने पर छात्र..यहां करें संपर्क

जिला दंडाधिकारी श्री यादव ने आदेश में फीस चुकाने छात्र-छात्राओं पर दबाव डालने की शिकायतों के निराकरण के लिए अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा डॉ. लीला भलावी को नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार को समन्वयक नियुक्त किया है। संचालक उच्च शिक्षा डॉ. लीला भलावी से इस तरह की शिकायतें उनके मो. नं. 9926334177 तथा डिप्टी कलेक्टर मेघा पवार को मो. नं. 9806979206 पर भी की जा सकती है। इसके अलावा शिकायतें अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0761-4005716 तथा एकीकृत कोरोना कंट्रोल रूम के दूरभाष नं. 0761-2637500 पर भी की जा सकेगी।

आगे है...कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए संघ के स्वयंसेवक बांट रहे आयुर्वेद की दवा


नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..

ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।

विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार