अब 3rd अंपायर..रखेगा दंगाइयों पर नज़र - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

अब 3rd अंपायर..रखेगा दंगाइयों पर नज़र

अब 3rd अम्पायर..रखेगा 
दंगाइयों पर नज़र

शहर में दंगा फसाद और मारपीट करने वाले अपराधिक तत्व अब तक सिर्फ इसलिए बच जाते थे.... क्योंकि थर्ड अंपायर की नजर उन पर नहीं पड़ती थी। लेकिन अब दंगे फसाद के दौरान पुलिस के इस विशेष थर्ड अंपायर की हर एक व्यक्ति पर बारीक नजर होगी और फिर संदिग्ध गतिविधियों के आधार पर थर्ड अंपायर डिसीजन सुनाएंगे। जिससे कि दंगा भड़काने या शहर की फिजा को बिगाड़ने वाले मुख्य व्यक्ति को सलाखों के पीछे ले जाया जा सकेगा।

आगे पढ़ें :- संभागायुक्त ने दिया अल्टीमेटम.. लापरवाह अधिकारियों की अब खैर नहीं

आखिर कौन है यह थर्ड अंपायर

जबलपुर जिले में अब  दंगा फसाद  जैसी विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष वाहन तैयार किए गए है।दअसल पुलिस के विशेष वाहन बज्र को उपडेट करते हुए इसमें 360 डिग्री रोटेटेड कैमरा लगाया गया है।और यही थर्ड अंपायर... हर एक व्यकित पर अपनी विशेष नज़र रखेगा।
जिसकी मदद से धरना प्रदर्शन में अब बज्र वाहन में लगे कैमरे से चारों दिशाओं में  नज़र रखी जाएगी ।
इतना ही नही इस विशेष कैमरे की मदद से  उग्र आंदोलन की स्थिति में कानून व्यवस्था प्रदर्शन दंगा कोई भी अप्रिय घटना की  लाइव वीडियो फुटेज  कंट्रोल रूम में देखा जा सकती है।  वही मौके पर ही लोगों को रिकॉर्डिंग मैटीस कंट्रोल रूम हर गतिविधि पर और शांति बनाए रखने के लिए जिले की पुलिस फोटोस अब कंट्रोल रूम में देखा जा सकता है जिससे शहर की हर गतिविधि कैमरे में  रिकॉर्ड होगी और लोगों पर तुरंत कार्यवाही भी की जा सकेगी।

पति की मौत पर मिले2 लाख रुपये दिलाने के नाम पर अधिकारी ने मांगी 1 लाख की रिश्वत... फिर कुछ ऐसा हुआ...??

और क्या है खास...इस तकनीक में..

गाड़ियों में लगे इस थर्ड अंपायर या यूं कहें कि इस विशेष तकनीक के विषय मे जानकारी देते हुए डायरेक्टर संजय माहेश्वरी  ने बताया कि...


इन वाहनों में उन्नत तकनीक से सराबोर पी.टी.जेड कैमरा लगाया गया है। जो कि घटना स्थल से एक किलोमीटर की रेंज तक इलाके को कवर करेगा। एवं साफ तस्वीरों को पुलिस प्रशासन तक पहुचायेगा।साथ ही एक विशेष एप्पलीकेशन के जरिये वरिष्ठ अधिकारी कंट्रोल रूम से ही इस केमरे की लोकेशन एडजस्ट कर सकेंगे। यह एक उन्नत तकनीक है जो कि पुलिस प्रशासन के लिए काफी मददगार सिद्ध होगी।

जरूर पढ़ें :- बड़े बड़े कॉफ़ी शॉप को टक्कर दे रहा...ये देशी कॉफ़ी शॉप... जानिए क्या है...दीदी कैफे

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..

ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार