Breaking

सोमवार, 22 जून 2020

मुनगा दिलाएगा कुपोषण से मुक्ति शासकीय विद्यालय और ऑगनवाडी केंद्रों में होगा मुनगा का पौधारोपण


मुनगा दिलाएगा कुपोषण से मुक्ति
शासकीय विद्यालय और ऑगनवाडी केंद्रों में होगा मुनगा का पौधारोपण


जुलाई के प्रथम सप्ताह में शासकीय विद्यालय और ऑगनवाडी केन्द्र परिसरों में किया जाएगा मुनगा का पौधारोपण -तरुण राठी-कलेक्टर दमोह

 मुनगा का वृक्ष कुपोषण की चुनौती से निपटने के लिए एक कारगार औषधि के रूप में कार्य करता है। शासकीय विद्यालयों/आगनवाड़ियों में बटने वाले मिड-डे मील आदि में इसकी पत्ती का प्रयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही आम जनमानस को भी मुनगा वृक्ष की महत्ता के संबंध में अवगत कराया जाना आवश्यक है इस हेतु पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी प्रत्येक विद्यालय के प्रांगण में न्यूनतम 5 तथा प्रत्येक ऑगनवाडी परिसर में न्यूनतम 2 मुनगा के पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके साथ ही गत वर्ष लगाए गए मुनगा सहित अन्य वृक्षों की भी देखभाल की जाएगी। ताकि इस वर्षा में वे बड़े हो सके।

          इस वर्ष लगाए गए मुनगा पौधों की सुरक्षा के लिए स्थानीय व्यवस्था से प्रयास किए जायेगे। इस हेतु कोई व्यय शासकीय रूप से नहीं किया जायेगा। मुनगा पौधों का क्रय उद्यानिकी विभाग की शासकीय नर्सरी से किया जायेगा। यह कार्य 01 जुलाई से 07 जुलाई के मध्य किया जाना है।

जानिए कैसे..??पुलिस का थर्ड अंपायर रखेगा..दंगाइयों पर नज़र...क्या है खासियत..???

आइए जानते है मुनगा के फायदे

मुनगा किडनी (Kidney) की बीमारियों को भी दूर करने में काफी कारगर है। इसको खाने से किडनी में मौजूद अत्यधिक कैल्शियम हमारी बॉडी से बाहर निकल जाता है जिससे स्टोन (Stone Disease) से समस्या से छुटकारा मिलता है। अगर आपको स्टोन की समस्या है तो इसे खाने से दर्द और जलन में आपको राहत मिल सकती है।

मुनगा में मल्टी विटामिन (Multi Vitamin) पाए जाते हैं। इसकी पत्तियों में प्रोटीन (Protein) के साथ-साथ विटामिन-बी 6 (Vitamin B6), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें आयरन (Iron), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटेशियम (Potassium) और जिंक (Zinc) जैसे मिनरल (Mineral) भी पाए जाते हैं।

आगे पढ़ें :- संभागायुक्त ने क्यों ..?? दिया अल्टीमेटम...अधिकारियों के खेमे में हलचल

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती है। इसकी फली में विटामिन-ई और पत्ती में कैल्शियम (Calcium) भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है।

एनिमिया (Anaemia) को भी ठीक करने में मुनगा कारगर माना गया है।

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए यह सब्जी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह हाई ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को मेंनटेन रखता है और साथ ही इन्सुलिन (Insulin) रेजिस्टेंस के कारण होने वाली परेशानियों जैसे कि सूजन और जलन से भी राहत दिलाता है।

मुनगा अल्सर (Ulcer) जैसी बीमारी (Disease) से भी लड़ने में काफी मदद करता है।

जानिए क्या हुआ..??जब पति की मौत पर मिलने वाले 2 लाख रुपये लेने पहुंची पत्नी से मांगी गई एक लाख की रिश्वत

अगर आप इनसोमनिया (Insomnia) या हाइपरटेंशन (Hypertension) से जूझ रहे हैं तो यह सब्जी के लिए काफी लाभकारी रहेगी।

अपनी स्किन की केयर (Skin Care) के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स (Skin Care Products) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोगों को पता है कि मुनगा हमारी स्किन से कई रोगों को दूर रखता है।

इसके फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं, इस सब्जी में Kaempferol, Querecetin, Rdanmnetion जैसे एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो हमें कई तरह के कैंसर के बचाते हैं।

क्या ...?वाकई पोल्ट्री के चिकिन में है कोरोना वायरस...जाने हकीकत..वायरल ख़बर की...

मुनगा हमारे हार्ट (Heart) के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्राल (Cholestrol) लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है।

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..

ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।

विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

नोट-विकास की कलम अपने पाठकों से अनुरोध करती है कि आप अपने सुझाव हम तक जरूर भेजें..



ताकि आने वाले समय मे हम आपकी मदद से और भी बेहतर कार्य कर सकें। साथ ही यदि आपको लेख अच्छा लगे तो इसे ओरों तक भी पहुंचाए।


विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार