खरीदी केंद्रों पर किसानों के साथ खुली लूट का पर्दाफाश विधायक के औचक निरीक्षण में अनियमितताएं आई सामने - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

खरीदी केंद्रों पर किसानों के साथ खुली लूट का पर्दाफाश विधायक के औचक निरीक्षण में अनियमितताएं आई सामने

खरीदी केंद्रों पर किसानों के साथ खुली लूट का पर्दाफाश
विधायक के औचक निरीक्षण में अनियमितताएं आई सामने

For Video News Click Here


अमित श्रीवास्तव (सिवनी प्रतिनिधि)
छपारा- कोरोना संक्रमण की महामारी से देश जूझ रहा है इसी बीच अन्नदाता के द्वारा दिन रात की गई मेहनत के बाद उपज को खरीदी केंद्रों पर ले जाकर बेचा जा रहा है जिस पर सरकार ने किसानों के लिए कई तरह की सुविधाएं बनाई हैं उन सुविधाओं का लाभ मिलना तो छोड़ उल्टा किसानों के साथ शोषण हो रहा है बताया जाता है कि बुधवार को केवलारी विधायक राकेश पाल सी छपारा क्षेत्र के खरीदी केंद्रों का निरीक्षण में निकले। 

जहां बड़ी अनियमितताएं सामने आई सबसे पहले उन्होंने छपारा के आदिम जाति सोसाइटी खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। इसके बाद वह प्रतापगढ़ और भीमगढ के लिए रवाना हुए जहां प्रतापगढ़ खरीदी केंद्र और भीमगढ खरीदी केंद्र में बड़ी अनियमितताओं का मामला सामने आया है किसानों से पर प्रति किविंटल400 से 500 ग्राम अधिक अनाज तोल में लिया जा रहा है इतना ही नहीं किसानों ने विधायक को बताया कि उनसे ₹12 प्रति क्विंटल के हिसाब से तुलाई का पैसा भी लिया गया है जिस पर विधायक ने तत्काल खरीदी प्रRभारी के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर तहसीलदार को निर्देश दिया तहसीलदार के द्वारा तत्काल उक्त खरीदी प्रभारियों के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर पंचनामा बनाने के निर्देश पटवारी को दिए हैं। 

पटवारी के द्वारा पंचनामा बनाया गया है जिस पर किसानों के बयान लिए गए हैं उनसे पर किविंटल कितना अधिक अनाज तोल पर लिया गया है। और उनसे तुलाई के नाम पर कितना पैसा लिया गया है विधायक के द्वारा की गई इस कार्यवाही की किसानों के द्वारा सराहना की जा रही है ।


लेकिन बड़ा सवाल यह है कि यह शोषण बीते कई वर्षो से किसानों के साथ होता आ रहा है लेकिन इस ओर पहले कभी इस तरह से ध्यान नहीं दिया गया ।केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह खरीदे हुए अनाज की तुलाई कराई जिसमें किसानों से लगभग 1 बोरी में 200 ग्राम से अधिक अनाज लिया गया है यह भी सामने आया देखने वाली बात यह होगी कि लंबे समय से किसानों के साथ शोषण खरीदी केंद्रों पर होता आ रहा है जो क्या अंकुश लग पाएगा यह प्रश्न जरूर सामने हैं ।

 हालांकि विधायक राकेश पाल सिंह ने इस पर कहा है कि हमारे सामने जो भी अनियमितता और लापरवाही सामने आई है वह बर्दाश्त नहीं की जाएगी किसानों के हित में जो होगा वह उचित कार्यवाही की जाएगी। इस मौके पर केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह के साथ ठाकुर नवनीत सिंह शाहिद पटेल जनपद उपाध्यक्ष नीरज दुबे ठाकुर अर्जुन सिंह रफीक खान फिरोज खान आदि भाजपा के कार्यकर्ता और नेता मौजूद रहे।

विकास की कलम
चीफ एडिटर
विकास सोनी
लेखक विचारक पत्रकार