उते आलाकमान ने लई करवट-इते बदल गए सरकार..अब एमपी का डेमेज-कंट्रोल करहें... बी. डी शर्मा - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

उते आलाकमान ने लई करवट-इते बदल गए सरकार..अब एमपी का डेमेज-कंट्रोल करहें... बी. डी शर्मा


उते आलाकमान ने लई करवट-इते बदल गए सरकार..अब एमपी का डेमेज-कंट्रोल करहें... बी. डी शर्मा

आलाकमान की करवट से बदले- 3 प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष..MP को मिला बी. डी शर्मा का नेतृत्व....


 भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में नेतृत्व कर रहे चेहरों में फेरबदल करते हुए तीन प्रदेश अध्यक्षों को बदल दिया है. आलाकमान ने लंबी मंत्रणा के बाद  केरल, मध्यप्रदेश और सिक्किम के वर्तमान प्रदेश अध्यक्षों को हटाकर नए नेतृत्व को कमान देने का फैसला किया है. महत्वपूर्ण बात यह है कि नये अध्यक्षों की नियुक्ति में संगठन के लोगों को ज्यादा अहमियत दी गयी है। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा एवं गृहमंत्री अमित शाह जी के इस नए फैसले के साथ यह उम्मीदें जताई जा रही हैं की डैमेज कंट्रोल करने के लिए यह फेरबदल भारतीय जनता पार्टी के लिए काफी कारगर सिद्ध होगा। आलाकमान ने नेतृत्व में फेरबदल करते हुए एक और जहां मध्य प्रदेश में खजुराहो सांसद बीडी शर्मा को प्रदेश की कमान सौंपी है, वही सिक्किम में एक बार फिर से दल बहादुर चौहान को भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है. दल बहादुर को सिक्किम भाजपा में सबसे बड़ा नाम माना जाता है और जनता के बीच इनकी पकड़ काफी मजबूत समझी जाती हैं । इसके साथ ही केंद्र में मुरलीधरन के मंत्री बनने के बाद भाजपा केरल में भी एक ऐसे नेता की तलाश में थी, जिनकी राज्य में पहचान है. के सुरेन्द्रन संघ से जुड़े रहे हैं और उनकी पहचान एक फायरब्रांड नेता की है।

मध्यप्रदेश को मिला ब्राह्मण चेहरा


मध्यप्रदेश में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए लंबे समय से मंत्रणा की जा रही थी। इस पद की दौड़ में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नरोत्तम मिश्रा सहित कई दिग्गज नेता अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर चुके थे। लेकिन शनिवार को आए आलाकमान के फैसले ने सभी को चौंका दिया। आलाकमान ने इस बार मध्यप्रदेश में  ब्राह्मण समाज से आने वाले खजुराहो सांसद बीडी शर्मा को अध्यक्ष नियुक्त किया है. अब तक यह जिम्मेदारी, जबलपुर के सांसद राकेश सिंह संभाल रहे थे।



नियुक्ति के पीछे एक पहलू यह भी

जानकारों की माने तो बीडी शर्मा को अध्यक्ष बनाने के पीछे पार्टी से नाराज चल रहे ब्राह्मण तबके को मनाने की कवायत भी जुड़ी हो सकती है। गौरतलब हो कि पिछले चुनावों में ब्राम्हण तबका पार्टी से खासा नाराज दिखा.... फिर चाहे आप इसे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के... माई के लाल के बयान.. से जोड़ें या फिर आरक्षण के दंश से लेकिन नतीजों ने यह बात साफ कर दी थी । कि समाज का एक तबका नोटा की आड़ ओढ़कर अपनी नाराजगी दर्ज करा रहा था। ऐसे में प्रदेश का डैमेज कंट्रोल करने आलाकमान ने बीडी शर्मा को मध्य प्रदेश की कमान सौंपी है। 



क्योंकि खजुराहो सांसद बीडी शर्मा की एक पहचान संगठन के नेता के रूप में है. तो वहीं दूसरी ओर यह एक कट्टर हिंदूवादी नेता भी जाने जाते हैं। संगठन के काफी नजदीक माने जाने वाले बीडी शर्मा मध्य प्रदेश की आबोहवा को काफी नजदीकी से समझते हैं। इससे पहले शर्मा राज्य के संगठन महामंत्री चुके हैं।बीडी शर्मा यानी विष्णु दत्त शर्मा मूलत: मुरैना के रहने वाले हैं। उन्हें चंबल क्षेत्र में भाजपा का ब्राह्मणों का सशक्त चेहरा माना जाता है। बीडी शर्मा ने भ्रष्टाचार और पर्यावरण को लेकर कई ऐतिहासिक रैलियां निकाली हैं।

नए प्रदेश अध्यक्ष का राजनैतिक सफर

विष्णु दत्त शर्मा मूलत: मुरैना के रहने वाले हैं।बीडी शर्मा संघ की पहली पसंद माने जाते हैं। बीडी शर्मा इससे पहले प्रदेश संगठन में महामंत्री रह चुके हैं। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से जुड़े रहे हैं। 
आपने अपने राजनीति कैरियर की शुरुआत सन 1987 में एबीवीपी से की थी। ग्वालियर कृषि महाविद्यालय से 1989-91 में एग्रीकल्चर में बीएससी करने वाले बीडी शर्मा ने एग्रीकल्चर और एग्रोनामी में एमएससी की डिग्री प्राप्त की है।अपने कुशल नेतृत्व और जनसेवा की भावना के चलते  कुछ ही समय में वे  जनता के चहेते और  युवाओं के  प्रेरणा स्त्रोत बन गए । 1993 से 1994 तक मप्र राज्य सचिव, जबकि 2001 से 2007 तक एबीवीपी राज्य संगठन सचिव रहे। बीडी शर्मा  2007 से 2009 तक  ABVP के राष्ट्रीय सचिव भी रहे। 2007 से 2017 तक मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रीय संगठन सचिव रहे। बीडी शर्मा को 2015 में नेहरू युवा केंद्र के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का उपाध्यक्ष बनाया गया था।   

नए प्रदेश अध्यक्ष ने किया आलाकमान का शुक्रिया


वहीं एमपी बीजेपी प्रेसिडेंट चुने जाने पर वीडी शर्मा ने ट्वीट किया,

 मुझ जैसे एक सामान्य कार्यकर्ता को मध्य प्रदेश, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जिम्मेदारी देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, गृह मंत्री श्री अमित शाह जी, भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी एवं शीर्ष नेतृत्व का आभार।

पूर्व प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने दी बी .डी शर्मा को शुभकामनाएं

वीडी शर्मा को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर राकेश सिंह बोले, ''परिवर्तन एक प्रक्रिया है. मुझे पहले ही इसकी सूचना दे दी गई थी. वीडी शर्मा को प्रदेश अध्यक्ष बनाना पार्टी का श्रेष्ठ निर्णय है. प्रदेश भाजपा की कमान योग्य, युवा और कर्मठ हाथों को मिली है. वीडी शर्मा के नेतृत्व में अधिक मजबूती से सामने आएगी भाजपा. अपने कार्यकाल के लिए मैं पार्टी और कार्यकर्ताओं का आभारी हूं. मेरे कार्यकाल में प्रदेश भाजपा ने 18 से ज्यादा बड़े आंदोलन किये."

जबलपुर में आतिशबाजी के साथ बांटी मिठाईयां

खजुराहो सांसद बीडी शर्मा को नए प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अभिलाष पांडे के नेतृत्व में जबलपुर में जश्न मनाया गया भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष के साथ कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करते हुए मिठाईयां बांटी अभिलाष पांडे ने बीडी शर्मा को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बनने पर बधाई भी दी अभिलाष पांडे ने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा भाजपा को नई ऊंचाई तक ले जाएंगे एवं उन्होंने काफी कार्यकर्ताओं को नेता बनाया है केंद्र सरकार के निर्णय से सभी कार्यकर्ता बेहद खुश है।

विकास की कलम

चीफ एडिटर
विकास सोनी
(लेखक विचारक पत्रकार)