दिल्ली में चुनाव का बज गया बिगुल, 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

दिल्ली में चुनाव का बज गया बिगुल, 8 फरवरी को डाले जाएंगे वोट, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली :
देश की राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. दिल्ली में 70 सीटों के लिए 8 फरवरी को मतदान होगा. जबकि 11 फरवरी को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे. यानी 11 फरवरी को वोटों की गिनती होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज यानी सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव के तारीखों की घोषणा की.
सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में चुनाव सिंगल फेज यानी एक बार में होगा. 70 सीटों पर मतदान एक दिन में होगा. इसके लिए 14 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी होगा. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 जनवरी होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी रखी गई है.
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सभी 70 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसके लिए 2689 जगहों पर वोटिंग होगी. इसके लिए कुल 13757 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे.
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि दिल्ली में 1 करोड़ 47 लाख वोटर हैं. चुनावी व्यवस्था में 90 हजार कर्मचारी तैनात किए जाएंगे. दिल्ली में आज से आचार संहिता लागू हो गई है.
बता दें कि दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा. नियमानुसार उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होगा.
सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे. इसे लेकर चुनाव आयोग और पुलिस के साथ बैठक भी हुई है. वरिष्ठ नागरिको और दिव्यांगों के लिए साख इंतजाम किए जाएंगे. पोलिंग बूथ पर आने के लिए पिकअप-ड्रॉप की सुविधा दी जाएगी. इसके संबंधित जानकारी वेबसाइट पर डाल दी जाएगी.