मिडिल क्लास को मोदी सरकार का तोहफा, होम लोन के ब्याज पर 3.5 लाख तक की टैक्स रिबेट - Vikas ki kalam,जबलपुर न्यूज़,Taza Khabaryen,Breaking,news,hindi news,daily news,Latest Jabalpur News

Breaking

मिडिल क्लास को मोदी सरकार का तोहफा, होम लोन के ब्याज पर 3.5 लाख तक की टैक्स रिबेट

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर दिया है. अपने पहले बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने कई योजनाओं का ऐलान करने के साथ ही महिलाओं पर भी फोकस किया है. इनकम टैक्स पर कोई भी ऐलान करने से पहले वित्त मंत्री ने मीडियम क्लास को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार की तरफ से मिडिल क्लास के 45 लाख रुपये तक का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट का ऐलान किया है. पहले हाउसिंग लोन के ब्याज में यह छूट 2 लाख रुपये तक थी, जो बढ़कर अब 3.5 लाख रुपये हो गई है.
2.5 लाख तक के इलेक्ट्रिक व्हीकल पर छूट
सरकार की तरफ से किए गए इस ऐलान का सीधा फायदा मिडिल क्लास के करोड़ों परिवारों को मिलेगा. इसके अलावा वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया, जिससे पेट्रोल-डीजल 1 रुपये लीटर प्रति तक महंगा हो जाएगा. सरकार ने सोने-चांदी पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की गई है. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी.
महिलाओं की उन्नति से देश की उन्नति
इससे पहले वित्त मंत्री ने नारीशक्ति के लिए नारी तू नारायणी योजना शुरू करने का ऐलान किया. महिलाओं को मुद्रा योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का लोन देने का ऐलान किया गया. महिलाओं के जनधन खाते पर 5 हजार रुपये तक के ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की उन्नति से देश की उन्नति जुड़ी हुई है.
'वन नेशन, वन ग्रिड'
इससे पहले वित्त मंत्री ने 'वन नेशन, वन ग्रिड' योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत देश के हर घर को 24 घंटे एकसमान दर पर बिजली मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि योजना का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है. साथ ही वित्त मंत्री ने हर घर को पानी और गैस मुहैया कराने के लक्ष्य के बारे में भी कहा. उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र में कई सुधार किए जाने की जरूरत है. बिजली में सुधार के लिए जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाएंगे.
सौभाग्य योजना को 2017 में लॉन्च किया
सौभाग्य- 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' को पीएम मोदी ने सितंबर 2017 में लॉन्च किया था. इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को काफी फायदा हुआ है. इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मुफ्त और सस्ती दरों पर बिजली मुहैया कराना था. सरकार की सौभाग्य योजना से सभी घरों में बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है. इससे पहले वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (NTC) का ऐलान किया. इस कार्ड का इस्तेमाल ट्रेन और बस में सफर करने के लिए किया जाएगा.

पेज