महिलाओं को 1 लाख मुद्रा लोन, जनधन खाते में ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा - VIKAS KI KALAM,Breaking news jabalpur,news updates,hindi news,daily news,विकास,कलम,ख़बर,समाचार,blog

Breaking

महिलाओं को 1 लाख मुद्रा लोन, जनधन खाते में ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा

नई दिल्ली : Budget 2019, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की जनता के लिए कई योजनाओं का ऐलान करने के साथ ही महिलाओं पर भी खास फोकस किया. उन्होंने बताया कि इस समय देश की संसद में 78 महिला सांसद हैं. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने महिलाओं के उत्थान के लिए कई घोषणाएं की. बजट भाषण के दौरान उन्होंने कहा कि इस देश की 'नारी तू नारायणी' की परंपरा रही है. उन्होंने कहा स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरु स्वामी रामकृष्ण को लिखे एक पत्र में कहा था, 'महिलाओं की स्थिति में सुधार के बिना दुनिया के कल्याण की कोई गुंजाइश नहीं है.'
5 हजार रुपये तक के ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा
ग्रामीण भारत के विकास के लिए महिलाओं पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. इस दौरान उन्होंने नारी तू नारायणी योजना की शुरुआत का ऐलान करते हुए कहा कि कोई भी पक्षी एक पंख से नहीं उड़ सकता. बजट के दौरान महिलाओं को मुद्रा योजना के तहत 1 लाख रुपये तक का लोन देने का ऐलान किया गया. महिलाओं के जनधन खाते पर 5 हजार रुपये तक के ओवर ड्रॉफ्ट की सुविधा शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की उन्नति से देश की उन्नति जुड़ी हुई है.
'वन नेशन, वन ग्रिड'
इससे पहले वित्त मंत्री ने 'वन नेशन, वन ग्रिड' योजना की घोषणा की. इस योजना के तहत देश के हर घर को 24 घंटे एकसमान दर पर बिजली मुहैया कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि योजना का ब्लू प्रिंट तैयार किया जा रहा है. साथ ही वित्त मंत्री ने हर घर को पानी और गैस मुहैया कराने के लक्ष्य के बारे में भी कहा. उन्होंने कहा कि बिजली क्षेत्र में कई सुधार किए जाने की जरूरत है. बिजली में सुधार के लिए जल्द ही कुछ और कदम उठाए जाएंगे.
सौभाग्य योजना को 2017 में लॉन्च किया
सौभाग्य- 'प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना' को पीएम मोदी ने सितंबर 2017 में लॉन्च किया था. इससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को काफी फायदा हुआ है. इस योजना का उद्देश्य गरीबों को मुफ्त और सस्ती दरों पर बिजली मुहैया कराना था. सरकार की सौभाग्य योजना से सभी घरों में बिजली पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है. इससे पहले वित्त मंत्री ने बजट भाषण के दौरान नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड (NTC) का ऐलान किया. इस कार्ड का इस्तेमाल ट्रेन और बस में सफर करने के लिए किया जाएगा.